US के विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा- धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन मामले में पाक चीन के अलावा कई देश शामिल

अमेरिका ने पाकिस्तान और चीन को उन देशों की लिस्ट में शामिल किया है, जहां धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन बड़ी चिंता का विषय है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike pompio) ने इस संबंध में जानकारी दी है। पोम्पिओ ने सोमवार को जारी किए गए  एक बयान में कहा कि पाकिस्तान और चीन के अलावा म्यामांर, इरिट्रिया, ईरान, नाइजीरिया, उत्तर कोरिया, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को उस फेहरिस्त में रखा गया है जो ”धार्मिक स्वतंत्रता के व्यवस्थित, निरंतर एवं घोर उल्लंघन” में शामिल हैं या फिर ये उल्लंघन होने दे रहे हैं”।

विदेश विभाग ने कोमोरोस, क्यूबा, निकारागुआ और रूस को विशेष निगरानी सूची में डाला है जहां की सरकारें ”धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन” में या तो शामिल हैं या फिर ऐसा होने दे रहे हैं। US के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने आगे कहा कि, ”धार्मिक स्वतंत्रता एक अहस्तांतरणीय अधिकार है और मुक्त समाजों की बुनियाद है, जिन पर वे फलते-फूलते हैं।

ताज नगरी आगरा में मेट्रो रेल परियोजना, सात दिसम्बर को शिलान्यास करेंगेे पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि आज अमेरिका ने एक बार पुनः उन लोगों की रक्षा के लिए कदम उठाया है जो यह आजादी चाहते हैं। अमेरिका ने आतंकी संगठनों, अल शबाब, अल कायदा, बोको हराम, हयात तहरीर अल शम, हूथी, ISIS, ISIS-ग्रेटर सहारा, ISIS- वेस्ट अफ्रीका, जमात नासर अल इस्लावल मुस्लिमिन और तालिबान को ”विशेष चिंता का विषय बने संगठन ” करार दिया है ।

Back to top button