Monday, 20 January 2020. 3:09 PM

UPTET 2020: जारी हुई UPTET की उत्तर कुंजी, ऐसे करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2019 की उत्तरमाला जारी हो गई है। यूपीटीईटी की वेबसाइट पर 150 प्रश्नों की चारों बुकलेट सीरीज की उत्तर कुंजी जारी हो गई। परीक्षा नियामक प्रधिकारी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट – https://updeled.gov.in/ पर जाकर उम्मीदवार टीईटी 2019 उत्तरमाला डाउनलोड कर सकते हैं। 

Loading...

Download  UPTET Answer Key 

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि 17 जनवरी तक ऑनलाइन माध्यम से उत्तरमाला पर आपत्ति की जा सकती है। संशोधित उत्तरमाला 31  जनवरी को जारी की जाएगी। इसके बाद 7 फरवरी को रिजल्ट जारी किया जाएगा।  प्रति प्रश्न 500 रुपये की दर से ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा। गलत मिलने पर परीक्षा संस्था धन जब्त कर लेगी।

यह भी पढ़ें:   Board Exam में लाने है अच्छे मार्क्स, तो ज़रूर अपनाये ये 7 बातें

इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पर्यावरण के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को खासा परेशान किया। अभ्यर्थियों का दावा है कि इस बार टीईटी में पर्यावरण के प्रश्न ज्यादातर जीव विज्ञान से पूछे गए। वहीं, अंग्रेजी तो सरल नजर आई, लेकिन गणित चार प्रश्नों ने ठंड में भी अभ्यर्थियों का पसीना छुडा दिया।

अंतिम उत्तरमाला जारी होने के बाद किसी भी प्रकार के प्रत्यावेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराने में किसी भी प्रकार के साक्ष्य/अभिलेख वेबसाइट अपलोड नहीं किए जाएंगे। अभ्यर्थी आपत्ति के साक्ष्य के रूप में बुक रिफरेंस का नाम प्रश्न के सामने रिमार्क विकल्प पर अंकित कर सकते हैं। ऑनलाइन के अलावा किसी माध्यम से आपत्ति स्वीकार नहीं होगी।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *