यूपी पुलिस ने साइबर अपराधों से निपटने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से साइबर अपराध रोकने के लिए जारी एडवाइजरी (परामर्श) के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस ने ‘राज्य साइबर अपराध समन्वय सेल’ का गठन किया है.

पुलिस उप महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश पुलिस के तहत राज्य साइबर अपराध समन्वय सेल पुलिस महानिरीक्षक (एसटीएफ) के नेतृत्व में गठित की गयी है. वह राज्य साइबर अपराध समन्वयक होंगे.’

उन्होंने कहा कि हर जिले में अपर पुलिस अधीक्षक (अपराध) या पुलिस उपाधीक्षक (अपराध) के नेतृत्व में ‘जनपदीय साइबर सेल’ बनायी जाएगी.

कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया का दुरूपयोग धार्मिक उन्माद फैलाने, दूसरे धर्म के प्रति लोगों में द्वेष पैदा करने, व्यक्तिगत प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने, अश्लील वीडियो अपलोड करने और महिलाओं को ब्लैकमेल करने जैसे आपराधिक कृत्यों के होने से कानून व्यवस्था संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

बड़ी खुशखबरी: सातवें वेतन के एरियर का शासनादेश जारी, इस तारीख तक होगा भुगतान

उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से इनके लिए फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सऐप, यूट्यूब, इन्स्टाग्राम, गूगल प्लस जैसी सेवाओं का प्रयोग किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर की जा रही टिप्पणी और उसकी प्रतिक्रिया की सतत निगरानी के लिए समस्त रेंज कार्यालयों को निर्देश दिया गया है.

कुमार ने बताया कि निर्देश में कहा गया है कि आपत्तिजनक एवं भड़काऊ पेज, प्रोफाइल, पोस्ट, ट्वीट और वीडियो चिन्हित होने पर एकाउंट ब्लाक करने की कार्रवाई नियमानुसार की जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केरल बाढ़ पीड़ितों की सराहनीय मदद हेतु यूपी पत्रकार एसोसिएशन को किया सम्मानित

लखनऊ : हाल ही में केरल में आयी