बिल्लियों से इंसानों में तजी से फ़ैल रहा है कोरोना वायरस पढ़े पूरी रिपोर्ट…

एक प्रयोगशाला प्रयोग से पता चलता है कि बिल्लियां कोरोना वायरस को अन्य बिल्लियों में फैला सकती हैं, जिनमें से किसी में भी कभी लक्षण नहीं प्रकट होते हैं। बुधवार को रिपोर्ट किए गए शोध का नेतृत्व करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि यह इस पर अधिक शोध करने की आवश्यकता है कि क्या वायरस लोगों से बिल्लियों में और फिर बिल्लियों से इंसानों में फिर से फैल सकता है।

हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने उस आशंका को कम कर दिया है। अमेरिकन वेटरनरी मेडिकल एसोसिएशन ने एक नए बयान में कहा कि सिर्फ इसलिए कि किसी जानवर को लैब में जानबूझकर संक्रमित किया जा सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह जानवर प्राकृतिक परिस्थितियों में आसानी से उस वायरस से संक्रमित हो जाएगा। वायरस विशेषज्ञ पीटर हफमैन ने कहा कि उस जोखिम के बारे में चिंतित किसी भी व्यक्ति को ‘सामान्य स्वच्छता के ज्ञान’ का इस्तेमाल करना चाहिए।

अपने पालतू जानवरों को किस नहीं करें और सतहों को साफ रखें, ताकि जानवरों से वायरस के फैलने के खतरे को कम किया जा सके। विस्कॉन्सिन स्कूल ऑफ वेटरनरी मेडिसिन विश्वविद्यालय में उन्होंने और उनके सहयोगियों ने लैब एक्सपेरिमेंट का नेतृत्व किया और न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में बुधवार को परिणाम प्रकाशित किए। शोधकर्ताओं ने एक मानव रोगी से कोरोना वायरस लिया और इससे तीन बिल्लियों को संक्रमित किया। प्रत्येक बिल्ली को तब दूसरी बिल्ली के साथ रखा गया था, जो संक्रमण से मुक्त थी।

पांच दिनों के भीतर, तीनों नई बिल्लियों में भी कोरोना वायरस पाया गया। हैरानी की बात यह थी कि छह बिल्लियों में से किसी ने भी कभी कोई लक्षण नहीं दिखाया। हॉफमैन ने कहा, “कोई छींक नहीं थी, कोई खांसी नहीं थी, उनके शरीर का तापमान कभी कम नहीं हुआ और न ही उनका वजन कम हुआ। अगर कोई पालतू जानवर उन्हें देखता … तो उन्हें कुछ भी नजर नहीं आता। बताते चलें कि पिछले महीने, न्यूयॉर्क राज्य के विभिन्न हिस्सों में दो घरेलू बिल्लियों ने हल्के श्वसन रोगों के बाद कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। उन्होंने सोचा था कि इसे लोग अपने घरों या आस-पड़ोस के लोगों से ले सकते हैं।

Back to top button