यूपी: बरेली में कथित लव जिहाद का पहला मामला दर्ज, यूवती के साथ जबरन धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश

बरेली। यूपी में लव जिहाद के खिलाफ राज्य सरकार द्वारा पारित अध्यादेश को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी है। इसी के साथ ये ही यह अध्यादेश आज से लागू हो गया है। यूपी में लव जिहाद कानून लागू होते ही नया केस सामने अया है। यूपी के बरेली में कथित लव जिहाद का पहला मामला दर्ज किया गया है।

योगी सरकार द्वारा लाए गए विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश में इस मामले में दर्ज हुआ यह पहला केस है। केस के मुताबिक, बरेली के देवरनियां गांव के रहने वाले टीकाराम ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि गांव का ही रहने वाला दूसरे संप्रदाय का एक युवक उनकी बेटी को बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा है।

पुलिस ने टीकाराम की शिकायज पर मामला दर्ज कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने बताया कि शरीफनगर गांव के रहने वाले रफीक अहमद के बेटे उवैस अहमद ने उनकी बेटी के साथ जान-पहचान बढ़ाई और बाद में उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने लगा। वहीं, शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्होंने तथा उनके परिवार ने कई बार उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया था लेकिन वह मानने को राजी नहीं है।

योगी सरकार पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, सरकार टीवी पर प्रचार की जगह, यूपी में अपराध पर विचार करे

शिकायतकर्ता ने बताया कि उवैसी ने लगातार उनकी पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था। विराध करने पर जान से मारने की धमकी भी दे रहा था। जिसके बाद उन्होंने देवरनियां थाने में शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने अध्यादेशित उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 3/5, 2020 तथा आईपीसी की धारा 504/506 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि मामले में कार्रवाई की जा रही है। आरोपी मौके से फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।

वहीं मध्य प्रदेश में ऐसे ही एक मामले में पुलिस ने एक युवक की गिरफ्तारी की है। मामला शहडोल का है, जहां एक मुस्लिम पति ने हिंदू पत्नी की उर्दू और अरबी न सीखने पर पिटाई की। पीड़िता ने बताया कि शादी के कुछ ही सालों बाद परिवार के लोग उस पर मुस्लिम धर्म के तौर-तरीके सीखने के लिए दबाव बनाने लगे। सबसे ज्यादा दबाव उर्दू और अरबी सीखने को लेकर था। महिला इसके लिए तैयार नहीं थी। मना करने पर पति पिटाई करने लगा। रोज की मारपीट से तंग आकर वह ससुराल से भाग गई। उसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने तुरंत आरोपी पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Back to top button