UP Board: नकल पर लगाने को लगाम किया अब एक और अहम काम

Loading...

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा नकल पर लगाम लगाने के हर संभव प्रयास बखूबी जारी हैं। पहले परीक्षा भवनों को कैमरों से लैस किया फिर वॉयस रिकार्डिंग की व्यवस्था कराई गई वहीं अब एक और फुलप्रूफ व्यवस्था की तैयारी कर ली गई है। दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सरकार के साथ मिलकर बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए नए कदम उठाए है। जिसके तहत इस बार लखनऊ के सभी परीक्षार्थी बार कोडिंग वाली कापियों पर बोर्ड परीक्षा देंगे और साथ ही सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकॉर्डिंग लगाए जाएंगे।
गौरतलब है कि सरकार पहले से ही नकल रोकने के तमाम इंतजाम कर चुकी है वहीं अब इस बार से राजधानी में बार कोडिंग वाली कापियों का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे कापी बदलने आशंका पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। इसके लिए बोर्ड जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि राजधानी  बार कोडिंग करने से कापिया चेंज होने की संभावना खत्म हो जाएगी, यदि ऐसा कोई करता है तो वो व्यक्ति पकड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि बिना बार कोडिंग वाली कापियों को मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। बार कोडिंग की प्रक्रिया को लागू करने से नकल पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्रों की निर्धारण लिस्ट नवंबर के अंतिम में ऑनलाइन जारी करगा। इस जानकारी सभी स्कूलों ने ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी है।

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com