यूपी-बिहार उपचुनाव: विपक्ष का BJP के खिलाफ हल्लाबोल की तैयारी

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर और बिहार की अररिया लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे अब लगभग साफ हो गए हैं. तीनों ही सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है. गोरखपुर और फूलपुर में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार काफी वोटों से आगे चल रहे हैं. तो वहीं बिहार के अररिया में भी लालू की पार्टी RJD ने बीजेपी को पछाड़ दिया है.

सत्ताधारी बीजेपी की हार से विपक्षी दल काफी उत्साहित हैं. गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव में बीजेपी का सामना सपा-बसपा गठबंधन से था जबकि बिहार की अररिया सीट पर RJD को कांग्रेस का समर्थन हासिल था और उसके सामने बीजेपी उम्मीदवार था. ऐसे में विपक्षी दलों के नेता अखिलेश यादव, मायावती और तेजस्वी को बधाइयां देने में लग गए हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस जीत को बीजेपी के खात्मे की शुरुआत बताया है. ममता ने लालू, मायावती, अखिलेश को जीत की बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘अंत की शुरुआत हो चुकी है.’

26 साल बाद गोरखपुर में BJP का किला तोड़कर सपा बसा सकता है अपना आशियाना

लालू यादव चारा घोटाले में जेल के भीतर हैं ऐसे में इस बार बिहार में चुनाव प्रचार का जिम्मा उनके बेटे तेजस्वी के कंधों पर था. तेजस्वी ने नतीजों पर ट्वीट करते हुए जनता का आभार जताया है. साथ ही उन्होंने अपने पिता लालू यादव की भी तारीफ की है.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ उमर अबदुल्ला ने भी उपचुनाव के नतीजों पर तेजस्वी और मीसा भारती को बधाई दी है. साथ ही उन्होंने दोनों नेताओं से सोनिया गांधी के डिनर पर हुई मुलाकात का भी जिक्र किया है.

नीतीश पर शरद का वार

शरद यादव बिहार में RJD को मिली जीत को महागठबंधन की सफलता बताया है. उन्होंने कहा कि अब लड़ाई महागठबंधन और बीजेपी के बीच है. शरद ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि जिसको वह छोड़कर चले गए, वही उनकी ताकत थी. उन्होंने इस मौके पर विपक्ष के बीजेपी के खिलाफ गोलबंद होने की भी अपील की.

शिवसेना ने की सराहना

सरकार की सहयोगी शिवसेना ने भी इस जीत पर विपक्षी दलों को बधाई दी है. पार्टी के सांसद संजय राउत ने कहा कि सबसे पहले जब मैंने यह बात कही थी कि हवा बदल रही है और हवा कम भी हो रही है तो हमारे ऊपर बीजेपी के लोग टूट पड़े थे. लेकिन अब यूपी की जनता ने दिखा दिया कि हवा कैसे बदल रही है.

समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद्र यादव ने कहा कि जनता का एक बार फिर समाजवादी पार्टी की नीतियों और उनके कामों में विश्वास दिखा रही है. उन्होंने कहा कि बीजेपी से लोगों का मोहभंग हुआ है, जनता परेशान है. साथ ही उन्होंने कहा कि बीएसपी के समर्थन से चुनाव में फायदा हुआ है.

loading...

You may also like

गुरमीत राम रहीम ने जेल में उपजाए डेढ़ क्विंटल आलू और पांच प्रकार की सब्जियां

रोहतक। दो साध्वियों से दुष्कर्म के मामले में