UP विधानसभा का सत्र आज से, प्रदेश में बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने के मूड में

  • मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार
  • बिगड़ी कानून व्यवस्था को विपक्ष बनाएगा मुद्दा
  • मॉनसून सत्र में सपा-कांग्रेस की रणनीति
  • सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने सहयोग का दिया आश्वासन

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र आज यानी गुरुवार से शुरू हो रहा है और 26 जुलाई तक चलेगा. हाल के दिनों में प्रदेश में बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने के मूड में है. ऐसे में माना जा रहा है कि मॉनसून सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं. हालांकि गुरुवार को दिवंगत विधायक जगन प्रसाद गर्ग को श्रद्धाजंलि अर्पित की जाएगी और उसके बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित हो जाएगी.

मॉनसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार

उत्तर प्रदेश में 18 जुलाई से 26 जुलाई तक चलने वाले इस संक्षिप्त विधानसभा सत्र में 23 जुलाई को अनुपूरक बजट भी प्रस्तुत किया जाएगा. पहले दिन 18 जुलाई को सदन की बैठक आगरा के स्वर्गीय विधायक जगन प्रसाद गर्ग के शोक सभा के बाद समाप्त हो जाएगी. इसके बाद 19 जुलाई को कई विधेयक प्रस्तुत किए जाएंगे और 22 जुलाई को विधायी कार्य होंगे. 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2019-20 का अनुपूरक बजट प्रस्तुत करने के बाद 24 को चर्चा के बाद पारित किया जाएगा. इसके अलावा 25 औैर 26 जुलाई को विधायी कार्य होंगे.

बिगड़ती कानून व्यवस्था को विपक्ष बनाएगा मुद्दा

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष के तेवर सख्त हैं और सत्र हंगामेदार होने के आसार हैं. सोनभद्र में 10 लोगों की हत्या, संभल में सिपाहियों की हत्या, बदहाल कानून-व्यवस्था, बदहाल किसानों जैसे कई मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने के लिए एकजुट है. विपक्ष का कहना है अगर सदन में सरकार विपक्ष की बात नहीं सुनती है, तो विपक्ष के पास धरना-प्रदर्शन का ही रास्ता बचता है.

मॉनसून सत्र में सपा-कांग्रेस की रणनीति

बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर मॉनसून सत्र के पहले दिन समाजवादी पार्टी के विधायक और विधान परिषद सदस्य विधानसभा परिसर में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन करेंगे. प्रदेश में बढ़ रहे अपराध, बुंदेलखंड में बांधों की कमी, छात्र संघ की बहाली, दिमागी बुखार और रोजगार देने में सरकार की विफलता जैसे सवालों पर कांग्रेस मॉनसून सत्र में राज्य सरकार से जवाब मांगेगी. कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि प्रदेश में जिस तेजी से अपराध बढ़े हैं, यह राज्य सरकार की साख पर सवाल खड़ा करता है. सोनभद्र हत्याकांड, संभल और बुलंदशहर की घटनाओं पर बसपा राज्य सरकार से सदन में जवाब मांगेगी.

सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने सहयोग का दिया आश्वासन

हालांकि बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में नेता सदन योगी आदित्यनाथ, नेता विपक्ष राम गोविंद चौधरी, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, बीएसपी के नेता विधान मंडल दल लालजी वर्मा, कांग्रेस की ओर से मसूद अख्तर, सुभासपा नेता ओमप्रकाश राजभर, अपना दल एस के नेता नीत रतन पटेल सहित विधानसभा सचिवालय के अधिकारी मौजूद थे.

सर्वदलीय बैठक में विपक्षी नेताओं ने सदन में सरकार को सहयोग करने की बात कही है, लेकिन सरकार को घेरने के लिए बुधवार को सभी विपक्षी दलों ने अपने-अपने विधायकों के साथ बैठक भी की. इसमें मॉनसून सत्र के दौरान सदन में विपक्ष की रणनीति तैयार की गई.

Back to top button