UP : डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को दी नसीहत, सोशल मीडिया पर किसी तरह की पोस्ट डालने पर लगाई पाबंदी

लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू होने पर सोमवार को डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस कर्मियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने जोन, रेंज व जिलों के अफसरों से कहा है कि वे अपने क्षेत्र में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को निर्देशों का अनुपालन कराएं।

UP : डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को दी नसीहत, सोशल मीडिया पर किसी तरह की पोस्ट डालने पर लगाई पाबंदी

डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मी किसी दल अथवा किसी प्रत्याशी से न कोई उपहार लें और न ही प्रचार-प्रसार करें। सोशल मीडिया पर किसी तरह की पोस्ट डालने पर पाबंदी लगाई गई है। साथ ही कहा गया कि वे किसी दल या प्रत्याशी को आवंटित चुनाव चिह्न अपनी वर्दी पर न लगाएं और न ही किसी के उकसावे पर दूसरे को नुकसान पहुंचाएं।

पुलिसकर्मी चुनाव में गड़बड़ी करने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर निर्वाचन संबंधी अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों की सूची तैयार करें। फरार अपराधियों की सूची अपडेट करने, लंबित वारंट व चालान को तामील करने, अवैध शराब, हथियारों आदि के धंधे से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें। जमानत पर रिहा कुख्यात अपराधियों की सूची तैयार करने के अलावा हिस्ट्रीशीटरों पर निगरानी रखने, सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थानों की सूची तैयार करें। लाल-नीली बत्ती, हूटर-सायरन, साइन बोर्ड, वाहनों पर काली फिल्म या टिंटेड ग्लास के संबंध में न्यायालय द्वारा दी गई व्यवस्था के तहत कार्रवाई करें।
Back to top button