UP विशेष सुरक्षा बल में कांस्टेबल के 1145 पदों पर जल्द ही होगी सीधी भर्ती

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) में कांस्टेबल के 1145 पदों पर जल्द ही सीधी भर्ती होगी। इसके लिए डीजीपी मुख्यालय की तरफ से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। राज्य सरकार ने यूपीएसएसएफ में अलग-अलग रैंक के 5124 पद सृजित किए थे। इसमें मुख्यालय के लिए 87 और इसकी पांच कंपनियों के लिए 5037 पद शामिल हैं।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, धार्मिक स्थल, एयरपोर्ट, मेट्रो, न्यायालयों आदि की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF ) की तर्ज पर यूपी विशेष सुरक्षा बल का गठन किया है। इसके लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार ने 276 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की थी। बल की पांच वाहिनियों के लिए 5037 पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की थी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की 37000 भर्ती का नोटिफिकेशन अगले माह संभव
उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल व फायरमैन के 37000 पदों पर भर्तियां होंगी। कांस्टेबल भर्ती के लिए इंटरमीडिएट उत्तीर्ण यानी 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। जबकि फायरमैन पदों के लिए 12वीं पास के साथ जरूरी पात्रता भी चाहिए होगा। अभ्यर्थी uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। 

आपको बता दें कि 1 साल पहले 7 जनवरी 2022 को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से कांस्टेबल और फायरमैन के पदों पर भर्ती निकलने की सूचना जारी की गई थी। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाह रहे लाखों युवा इसके नोटिफिकेशन निकलने के और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के इंतजार है। हालांकि एक साल के दौरान कांस्टेबल और फायरमैन के पदों में इजाफा कर दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अगले माह मार्च से कांस्टेबल और फायरमैन के 37000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा। अभ्यर्थियों से मार्च में ऑनलाइन आवेदन मांगे जा सकते हैं। 

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार कांस्टेबल रिक्रूटमेंट में 18 से 22 साल के अभ्यर्थियों को हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी। भर्ती बोर्ड ने परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद जताई है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी। यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा। 

परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। 

Back to top button