UP बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख बढ़ाकर इस दिन कर दी..

UP BEd JEE 2023 उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय ने बढ़ाकर 5 अप्रैल कर दी है। वहीं विलंब शुल्क के साथ अब उम्मीदवार 6 से 10 अप्रैल के बीच अप्लाई कर सकेंगे।

 उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन से वंचित रह गए उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। यूपी के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले दो वर्षीय शिक्षा स्नातक (बीएड) कोर्स में इस साल दाखिले हेतु योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। इस बार यूपी बीएड जेईई का आयोजन करने वाले बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय ने सोमवार, 6 मार्च 2023 को अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन की आखिरी तारीख 5 अप्रैल तक बढ़ाए जाने की घोषणा की है। बता दें कि इससे पहले विश्वविद्यालय यूपी बीएड जेईई 2023 के लिए आवेदन 3 मार्च तक स्वीकार किए जाने की घोषणा की थी, जबकि आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी को शुरू हुई थी।

कहां और कैसे करें यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन?

उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, bujhansi.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1400 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, उत्तर प्रदेश के मूल निवासी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये ही है।

विलंब शुल्क के साथ आवेदन अब 10 अप्रैल तक

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय ने यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि भी बढ़ाई है। उम्मीदवार 6 से 10 अप्रैल के बीच निर्धारित विलंब शुल्क+परीक्षा शुल्क (कुल 2000 रुपये) के साथ अप्लाई कर सकेंगे। आरक्षित वर्गो के लिए यह शुल्क 1000 रुपये रहेगा।

Back to top button