अनोखे देश जहां बारिश के दौरान पानी नहीं बरसते है जानवर

- in ज़रा-हटके

गर्मियों के दिनों से किनारा करते हुए मानसून ने अपनी दस्तक दे दी हैं और इस मानसून के मौसम में बारिश की बूदों का मजा लेना हर कोई पसंद करता हैं। बारिश के मौसम में कई तरह के जानवर भी निकल कर आ जाते हैं। लेकिन आपने कभी सोचा हैं की बारिश में बूंदों की जगह जानवर की बरसात हो रही हो। जी हाँ, विदेशों में ऐसी कई जगह हैं जहां अजीबो-गरीब बारिश देखने को मिलती हैं। आज हम आपको दुनियाभर की ऐसी ही कुछ अजीबो गरीब बारिश के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में। 

* अमेरिका, मछलियों की बारिश 

आपने आसमान से पानी बरसते हुए तो बहुत बार देखा होगा लेकिन दुनिया की एक जगह में मछलियों की बारिश भी होती है। जी हां, सेंट्रल अमेरिका के योरो इलाके में करीब पिछले 100 सालों से ऐसी ही बारिश होती है। हर साल मछलियों की बारिश पर यहां के लोग लुविआ डे पीसेस नाम का फेस्टिवल भी मनाते है।

* ऑस्ट्रेलिया, मकड़ियों की बारिश 

सुनकर अजीब लगेगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में मकड़ियों की बारिश होती है। इतना ही नही, ब्राजील और अर्जेंटीना में भी इस तरह की बारिश हो चुकी है। मकड़ियों की बारिश को लेकर वैज्ञानिक भी आज तक हैरान है लेकिन इसका आज तक कोई साइंटिफिक कारण नही मिल पाया है।

* एरिजोना, मेढक की बारिश 

बारिश में मेंढ़क को निकलते हुए तो आपने बहुत बार देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी मेढ़क की बारिश होते हुए देखा है।एरिजोना में लोगों ने मेढकों की बारिश देखी है। 1864 में एक साथ सडकों पर लाखों मेढकों को देखा गया तब लोगो को लगा कि यह समुद्र से आएं होंगे लेकिन बाद में पता चला कि लोगो की छतों के उपर भी कई मेढक थे।, जोकि बारिश के साथ जमीन पर गिरे थे।

* साउथ डकोटा, बड़े-बड़े ओलें 

इस महिला के पेट में बच्चा नहीं बल्कि पल रही थी ये भयानक चीज…

अमेरिका के साउथ डकोटा में खरबूजें के आकार के ओलें गिरते हैं, जोकि इतिहास में सबसे बड़े ओले माने जाते है। अगर वे किसी के उपर गिर जाए तो उसे घायल तक कर सकते थे। इसलिए इस दौरान लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है।

* साउथन नॉर्वे, कीड़ों की बारिश 

2015 में साउथन नॉर्वे में कई तरह के कीड़े आसमान से गिरते देखे गए थे और धीरे-धीरे यह कीड़ों की बारिश में बदल गई। इसी तरह 1920 में स्वीडन और 2011 में स्काॅटलैंड में भी इस तरह के कीड़ो की बारिश हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

30 वां साल औरतों की जिंदगी में होता है खास, आप भी चौंक जायेंगे जान कर

यह साल जिंदगी का सबसे खुबसूरत साल माना