UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने म्यांमार में सैन्य तख्तापलट को लेकर दिया ये बड़ा बयान

संयुक्त राष्ट्र(यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस(Antonio Guterres) ने म्यांमार में सैन्य तख्तापलट को विफल करने को लेकर बड़ा बयान दिया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा है कि वे म्यांमार में सैन्य तख्तापलट को विफल करने के लिए वैश्विक समुदाय को एकजुट करने के लिए सब कुछ करेंगे। संयुक्त राष्ट्र(यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि उन्होंने म्यांमार में सैन्य तख्तापलट को विफलकरने के लिए म्यांमार पर पर्याप्त दबाव बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को लामबंद करने की कसम खाई है, यह कहते हुए कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सुरक्षा परिषद संकट से निपटने के लिए अभी तक एकजुट नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को म्यांमार में सैन्य तख्तापलट करने और स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, राष्ट्रपति यू विन म्यिंट और अन्य शीर्ष राजनीतिक नेताओं को हिरासत में लिए जाने को लेकर स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

आंग सान सू की पर अवैध रूप से वॉकी-टॉकीज़ आयात करने का आरोप लगाया गया है, एक ऐसा कदम जिसके लिए उन्हें 15 फरवरी तक हिरासत में रखा जा सकता है। वाशिंगटन पोस्ट को दिए एक साक्षात्कार में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि दुर्भाग्य से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अभी तक इस बात को लेकर एकराय नहीं बन पाई है। उन्होंने कहा कि हम म्यांमार पर पर्याप्त दबाव डालने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सभी प्रमुख अभिनेताओं को जुटाने के लिए हम सब कुछ करेंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वहां तख्तापलट विफल हो जाए।

Back to top button