UKPSC Judicial Exam 2023: उत्तराखण्ड न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू..

विभिन्न न्यायिक सेवा परीक्षाओं की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। उत्तराखण्ड न्यायिक सेवा सिविल न्यायाधीश परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) द्वारा जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार इस परीक्षा के माध्यम से न्याय विभाग में सिविल न्यायाधीश के 16 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। इन पदों में से 7 पद अनारक्षित हैं, जिनके लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। शेष पदों के लिए उत्तराखण्ड के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार ही आवेदन के पात्र हैं।

न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

उत्तराखण्ड न्यायिक सेवा परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही बुधवार, 1 मार्च 2023 से शुरू हो चुकी है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, psc.uk.gov.in पर एक्टिव लिंक या सीधे अप्लीकेशन पोर्टल, ukpscnet.in पर जाकर वहां उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यूकेपीएससी ने उत्तराखण्ड न्यायिक सेवा परीक्षा 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 21 मार्च 2023 निर्धारित की है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 172.30 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों करना होगा। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को लिए शुल्क में छूट दी गई है।

परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड

उत्तराखण्ड न्यायिक सेवा परीक्षा 2023 के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से विधि में स्नातक होना चाहिए। साथ ही, देवनागरी लिपि में हिंदी का सम्यक ज्ञान और कंप्यूटर संचालन का आधारभूत ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 22 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में उत्तराखण्ड सरकार के नियमों के अनुसार छूटी दी जाएगी।

Back to top button