यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने की एक बड़ी घोषणा, अब नहीं पहनना होगा मास्क…

यूनाइटेड किंगडम  के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि यूके में कोविड-19 को लेकर लगाए गए अधिकतर प्रतिबंध अगले हफ्ते हटा लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 24 जनवरी से कोविड आइसोलेशन का समय घटकर केवल पांच दिन रह जाएगा. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि कोरोन वायरस का ओमीक्रॉन वेरिएंट हल्का नहीं है, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाई है, उन्हें एहतियात बरतने की जरूरत है.  बोरिस ने कोविड प्रतिबंधों को लेकर लागू किए गए प्लान बी हटाने और प्लान ए में वापस जाने की भी घोषणा की.

बंद जगहों पर भी मास्क पहनना अनिवार्य नहीं

जॉनसन ने ब्रिटिश संसद को यह भी बताया कि लोगों को घर से काम करते समय बंद जगहों पर मास्क नहीं पहनना होगा और सार्वजनिक स्थानों जैसे नाइटक्लब, दुकान या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी नहीं दिखाना होगा. उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार से यूके के स्कूलों में मास्क पहनना अनिवार्य नहीं होगा.

जनता से मिला सहयोग

जॉनसन ने कहा कि यह कदम देश में एक सफल मास बूस्टर जैब कार्यक्रम के बाद उठाया जा रहा है. पूरे यूरोप में कई देशों ने सर्दियों के लॉकडाउन को खत्म कर दिया है. हमारे वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि ओमीक्रॉन लहर अब राष्ट्रीय स्तर पर चरम पर है.  कोविड के लिये लागू किये गए बी प्लान में जिस तरह से जनता ने सहयोग किया, उसकी वजह से हम प्लान ए में वापस आ सकते हैं.

बोरिस कर रहे हैं राजनीतिक संकट का सामना

बता दें कि बोरिस जॉनसन इस समय ‘पार्टीगेट’ मामले को लेकर राजनीतिक संकट का सामना कर रहे हैं. उनके ऊपर प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर आयोजित किये गए शराब पार्टी को लेकर ब्रिटिश लोगों के साथ सांसदों का भी दबाव है. यह पार्टी प्रधानमंत्री आवास के बगीचे में तब आयोजित की गई थी, जब पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ था. इस पार्टी में करीब 100 लोग मौजूद थे. हालांकि, बोरिस जॉनसन ने संसद में माफी मांगी है, लेकिन पद छोड़ने से इनकार कर दिया है.

Back to top button