UGC NET 2018: आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाई

- in करियर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यूजीसी नेट 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. यूजीसी नेट जुलाई परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बोर्ड ने पहले 23 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी थी कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू की जाएगी.

UGC NET 2018: आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाईबोर्ड की ओर से प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 5 अप्रेल तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन जूनियर रिचर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर की योग्यता के लिए करवाया जाता है. इस परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को 84 विषयों में करवाया जाएगा और 91 शहरों में इसे आयोजित किया जाएगा. अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे करें अप्लाई.

– इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं.

– आवेदन करने से पहले स्कैन की हुई फोटो तैयार रखें. बता दें कि आपकी पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए, जिसकी साइज 4 से 40 केबी के बीच होनी आवश्यक है. साथ ही यह 3.5*4.5 के बीच होनी चाहिए.

– इसके बाद मांगी गई जानकारी भरते हुए आवेदन करना शुरू कर दें और उसके बाद पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें. उसमें कई ऑप्शन होते हैं और आप अपनी सुविधा के अनुसार पेमेंट कर सकते हैं.

– आखिरी समय में वेबसाइट पर अधिक लोग आवेदन करते हैं, इसलिए आखिरी तारीख आने से पहले ही आवेदन कर दें. वहीं बोर्ड का कहना भी है आखिरी वक्त में नेटवर्क को लेकर कोई दिक्कत होती है तो उसके लिए बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. 

You may also like

नही मिलेगा दोबारा नौकरी का ऐसा मौका, इस तिथि से पहले करें आवेदन

राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड, कोरापुट द्वारा कार्यकारी के रिक्त