Twitter पर ब्लू टिक के लिए अब करना होगा भुगतान, पढ़े पूरी खबर

लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter पर अब केवल उन्हीं यूजर्स के अकाउंट पर ब्लू टिक दिखेगा, जो इसके लिए भुगतान कर रहे हैं। कंपनी 1 अप्रैल से ‘लेगेसी वेरिफाइड’ मार्क्स हटाने जा रही है, यानी कि ट्विटर ब्लू सेवा रिलीज होने से पहले जिन यूजर्स को ब्लू टिक मिल गए थे, उनके अकाउंट से अब ब्लू टिक हटाए जाएंगे। ट्विटर खरीदने के बाद अमेरिकी अरबपति ने बड़ा बदलाव इसके वेरिफिकेशन से जुड़ा किया था और अब कोई भी ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा के लिए भुगतान करते हुए ब्लू टिक खरीद सकता है। 

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के साथ अकाउंट पर ब्लू टिक तो दिखता ही है, साथ ही चुनिंदा एक्सक्लूसिव फीचर्स का फायदा भी यूजर्स को मिलता है। यह सब्सक्रिप्शन लेने के लिए यूजर्स को 8 डॉलर (करीब 600 रुपये) प्रतिमाह भुगतान करना होता है। मस्क ने पुराने वेरिफिकेशन सिस्टम को ‘corrupt’ मानते हुए कहा था कि इसे पूरी तरह बदला जाएगा और अब पुराने सिस्टम के तहत ब्लू टिक पाने वाले यूजर्स के अकाउंट से इसे हटाने की घोषणा की गई है। 

ब्लू टिक चाहिए तो भुगतान अनिवार्य
साफ है कि जो अकाउंट्स ट्विटर ब्लू के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं और जिन्हें पहले से ही ब्लू टिक मिला हुआ था, उनके लिए यह बुरी खबर है। कंपनी 1 अप्रैल के बाद से ऐसे ब्लू टिक हटाने जा रही है। ऐसे में अगर आप अकाउंट पर ब्लू टिक चाहते हैं या फिर पुराना ब्लू टिक बनाए रखना चाहते हैं तो भुगतान करना ही पड़ेगा। भारत में मोबाइल ऐप पर ट्विटर ब्लू का एनुअल प्लान 9,400 रुपये का है, वहीं मंथली प्लान के साथ ब्लू टिक चाहिए तो 900 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, वेबसाइट से सब्सक्रिप्शन लें तो एनुअल प्लान 6,800 रुपये का है और मंथली प्लान के लिए 650 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। 

क्या हैं ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के फायदे? 
ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में अगर वेरिफाइड फोन नंबर शामिल है तो अप्रूवल के बाद उनके अकाउंट पर ब्लू टिक दिखने लगेगा। इसके अलावा उनके ट्वीट्स को रिप्लाईज और सर्च में ऊपर रैंक किया जाएगा। ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स 1080p क्वॉलिटी में लंबे वीडियोज शेयर कर सकते हैं और उन्हें एडिट ट्वीट, बुकमार्क फोल्डर्स औ

Back to top button