Home > जीवनशैली > सिर्फ 1 सप्ताह के लिए बंद कर दें चीनी, फिर आपके शरीर में दिखेगा ऐसा कमाल यकीन कर पाना होगा मुस्किल!

सिर्फ 1 सप्ताह के लिए बंद कर दें चीनी, फिर आपके शरीर में दिखेगा ऐसा कमाल यकीन कर पाना होगा मुस्किल!

क्या होगा अगर हम चीनी ना खाएं ?

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चीनी का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक हो सकता है.

  • अधिक चीनी का सेवन – वजन को बढ़ाने में मददगार होता है.
  • बीमारियों के साथ-साथ हमारे मूड को भी खराब बनाने का कारक होता है.
  • हमारे ब्रेन, स्किन यहां तक कि हर्ट तक पर चीनी अपना बुरा प्रभाव डालता है.

दोस्तों आप सिर्फ 1 सप्ताह के लिए चीनी का सेवन बंद कर दें, तो आपको इसके आश्चर्यजनक रूप से अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

आज हम आपको बता रहे हैं, कि अगर आप अपने आहार से चीनी को अलग कर दें, तो आपको कैसा फील होगा. आपके स्वास्थ्य पर इसका कितना अच्छा असर पड़ेगा.

10. आप एक गंभीर लत से बाहर निकल सकते हैं

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है, कि चीनी शुगर की लत कोकीन से भी ज्यादा खतरनाक होती है. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि, शोध के लिए लैब में चूहों को तब तक कोकीन दिया गया, जब तक कि चूहों को कोकीन की आदत न लग जाए. और फिर उसके बाद जब उन्हें शुगर और कोकीन में से चॉइस करने को दिया गया, तो 94% चूहों ने शुगर को ही खाना पसंद किया. सोचिए, चीनी की लत कितनी बुरी है.

करी पत्ता का सेवन करने से होते हैं ये बड़े फायदे, जानकर आपके उड़ जायेंगे होश

9. आपकी ब्रीथिंग ( सांस ) पहले से अच्छी हो जाएगी.

शुगर ना सिर्फ गम डिजीज और कैविटीज़ का कारक है, बल्कि शुगर बैक्टीरिया को भोजन प्रोवाइड करने का भी काम करता है. जो आपके सांस की बदबू को बढ़ाने का काम तो करता हींं है. साथ हीं आपके दांत को भी खराब कर मसूड़ों को कमजोर बनाता है. तो क्यों ना आज से हीं 1 सप्ताह के लिए शुगर को बाय-बाय कहकर आजमा लिया जाए. रिजल्ट देखकर हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे आप.

8. आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करने लगेगा

शुगर हमारे दिमाग पर भी अपना काफी बुरा प्रभाव डालता है. अगर आप किसी कॉन्पिटिशन की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि शुगर से दूरी बनाकर रखें. वैसे भी दिमाग तो हर किसी को चाहिए. सो अपने दिमाग को शार्प बनाने के लिए शुगर को अलविदा कह दीजीए. क्योंकि कम शुगर, मतलब ज्यादा नालेज़.

7. आपकी त्वचा जवान दिखेगी

The American journal of clinical nutrition के एक रिसर्च से इस बात का खुलासा हो चुका है, कि आपकी त्वचा पर एक्ने जैसी कई समस्याओं का कारक है शुगर. सो अपनी त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए शुगर से तौबा जरूरी है.

6. आपका हर्ट ( दिल ) आपको कहेगा धन्यवाद !

जी हां दोस्तों, ज्यादा शुगर का सेवन करने वाले व्यक्ति को हर्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है.
अगर आप चीनी का सेवन नहीं करते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा. हर्ट से जुड़ी बीमारियों से आप खुद को बचाकर रख पाएंगे. आपका दिल हमेशा जवान बना रहेगा.

5. बुरे कॉलेस्ट्रॉल से निजात मिल जाएगा

ज्यादा शुगर का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड फैट्स को बढ़ाने का काम करता है. जो आपके ब्लड वेसल्स को बंद करने का कारक भी हो सकता है. ये आपकी जिंदगी के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है. इसलिए हेल्दी लाइफ चाहिए तो शुगर को कहिये अलविदा.

4. आपका मूड पहले से अच्छा रहने लगेगा.

शुगर छोड़ना आपके मूड के लिए गेम चेंजर का काम करेगा. अब पहले से ज्यादा प्रीटि और खुश रहने लगेंगे. शोध में इस बात खुलासा हो चुका है, कि जो व्यक्ति शुगर का सेवन कम करते हैं वे डिप्रेशन जैसी बीमारी के शिकार होने से बचे जाते हैं.

3. आपको नींद अच्छी आएगी.

आप पहले की अपेक्षा अधिक एनर्जेटिक महसूस करेंगे. नींद अच्छी आएगी. और आपका मूड हमेशा तरोताजा और फ्रेश बना रहेगा.

2. डायबिटीज का खतरा कम हो जाएगा.

रक्त में ग्लूकोज का अधिक होना विष की तरह कार्य करता है. और ये डायबिटीज के साथ-साथ अंधेपन का भी कारक बन सकता है. शुगर का सेवन बंद करना डायबिटीज के खतरे से बचाने के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ बनाए रखने वाला है.

1. कैंसर से बचे रहेंगे

कोशिकाओं की अनियंत्रित बढ़ोतरी की वजह से कैंसर काफी तेजी से फैलता है. इस तरह की संख्या बढ़ोतरी को रोकने की खातिर इंसुलिन काफी महत्वपूर्ण हार्मोन होता है. इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है इंसुलिन के स्तर में इजाफा कहीं ना कहीं कैंसर का कारक बन सकता है. सो दोस्तों, अगर आप चीनी से दूरी बनाए रखेंगे, तो कैंसर जैसी खतरनाक, जानलेवा बीमारी से भी दूरी बनी रहेगी.

दोस्तों, चीनी, जिसे कि आप मीठा ज़हर, या फिर सफेद जहर के नाम से भी जानते होंगे. जो ज़हर आप की जिंदगी में ज़हर घोल कर उसे दुख के अंधेरे गर्त में धकेलने का काम करता हो, भला उससे दूरी क्यों न बना ली जाए.

Loading...

Check Also

अपने पति की इन हरकतों को देखकर चुटकियों में पकड़े उनके झूठ...

अपने पति की इन हरकतों को देखकर चुटकियों में पकड़े उनके झूठ…

पति और पत्नी का रिश्ता बेहद अनमोल होता है। दोनों के इस रिश्ते में सच्चाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com