कब्ज की समस्या को दूर करता है भीगा हुआ अंजीर

अंजीर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में अंजीर के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है. आज हम आपको अंजीर के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. कब्ज की समस्या को दूर करता है भीगा हुआ अंजीर

1- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो रोजाना भीगे हुए अंजीर का सेवन करें. अंजीर में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर मौजूद होती है और इसमें शुगर भी मौजूद नहीं होता है. जिसके कारण शुगर के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद होता है. 

2- अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करती है. अंजीर का सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे वजन आसानी से कम हो जाता है. 

3- कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन फायदेमंद होता है. इसके लिए एक सूखे हुए अंजीर को पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

4- अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन B और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं.

Back to top button