त्रिपुरा में सरकार बनते ही ये बड़ा तोहफा देगी बीजेपी, बदल देगी इनका…

त्रिपुरा में अपना परचम लहराने के बाद अब बीजेपी अपनी सहयोगी पार्टियों को खास तरीके से शुक्रिया अदा करने की प्लानिंग कर रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, बीजेपी सरकार बनने के बाद अगरतला एयरपोर्ट का नाम बदलेगी.

बताया जा रहा है कि अगरतला एयरपोर्ट का नाम महाराजा बीर बिक्रम सिंह के नाम पर रखा जाएगा. इसके प्रस्ताव को बीजेपी विधानसभा के पहले सत्र में पारित करने की तैयारी कर रही है. बता दें कि राजा बीर विक्रम किशोर देव बर्मन माणिक्य बहादुर आजादी से पहले त्रिपुरा के राजा हुआ करते थे. उनका राजवंश सन 1280 से त्रिपुरा में राज कर रहा है.

उस समय रत्ना माणिक्य ने त्रिपुरा में इस राजवंश की स्थापना की थी. बीर विक्रम इस राजपरिवार की 185वीं पीढ़ी के नुमाइंदे थे. वो 1923 से मई 1947 तक त्रिपुरा के राजा रहे. बीर विक्रम को आधुनिक त्रिपुरा की नींव रखने वाला शख्स कहा जा सकता है. उन्होंने त्रिपुरा में कई सारे शिक्षण संस्थान खोले. महाराजा बीर विक्रम कॉलेज, उमाकांत अकादमी, बोधजंग बॉयज हाई स्कूल, महारानी तुलसीबती गर्ल्स हाई स्कूल आज भी राज्य के सबसे बेहतरीन शिक्षण संस्थानों में से एक है.

विधानसभा चुनाव: जयराम रमेश बोले- लेफ्ट का खात्मा देश को बर्बाद कर देगा

बीर विक्रम की रखी नींव की वजह से त्रिपुरा देश के सबसे ज्यादा शिक्षित राज्यों में एक है. 2011 की जन गणना में त्रिपुरा की साक्षरता दर 94 फीसदी दर्ज की गई है. बीर विक्रम और उनके दादा राधा किशोर माणिक्य आज भी त्रिपुरा के आदिवासियों में बहुत लोकप्रिय हैं. आदिवासी आज भी अपने राजा को लेकर बहुत भावुक हैं. आदिवासियों से जुड़े इस मुद्दे को बीजेपी ने अपने चुनावी कैंपेन में जमकर जिक्र किया. पार्टी ने के रणनीतिकारों को लगा कि महाराजा के नाम पर ट्राइबल के करीब जा सकते हैं.

You may also like

आधार की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनाएगा फैसला

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट बुधवार को आधार की वैधता पर