भारत की इन जगहों के लिए कभी भी कर सकते हैं ट्रिप प्लान…

कई जगह ऐसी होती है, जहां घूमने से पहले आपको मौसम देखना पड़ता है. जैसे ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में स्नोफॉल का मजा लेने के लिए हिल स्टेशन्स जाते हैं. लेकिन ऐसी बहुत-सी जगह हैं, जहां जाने के लिए आपको किसी मौसम को देखने की जरूरत नहीं है यानी आप इन जगहों पर कभी भी घूम सकते हैं. 

केरल भारत की इन जगहों के लिए कभी भी कर सकते हैं ट्रिप प्लान...

चारों तरफ फैली हरियाली और सुंदर नजारे केरल की खासियत हैं. यह जगह हनीमून कपल के बीच काफी पसंद की जाती है. केरल का मौसम गर्मियों में पर्यटकों को अपने समुद्रतटों के बीच खींच ही लाता है.

कैसे पहुंचे

आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता से आसानी से ट्रेन से केरल जा सकते हैं. वहीं प्लेन का टिकट भी ठीक-ठाक दाम में उपलब्ध हो जाता है. 

जयपुर

जयपुर मेवाड़ की शान और रॉयल अंदाज के लिए जाना जाने वाला जयपुर भी साल भर पर्यटकों से घिरा रहता है. यहां का मुख्य  आकर्षण यहां के महल और खानपान है. हवा महल, आमेर किला, पानी के बीचों-बीच बना जल जैसे वास्तुहकला के भव्यह नजारे आपको और कहीं देखने को नहीं मिलेंगे. 

कैसे पहुंचे

आप बस, ट्रेन से आसानी से यहां सीधे जयपुर पहुंच सकते हैं. आप यहां फ्लाइट से भी आ सकते हैं. 

कन्याकुमारी 

कन्याकुमारी समुद्र से घिरा हुआ भारत का सबसे निचला हिस्सा है कन्याकुमारी. यहां पर डूबता सूरज देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. कन्याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है.

कैसे पहुंचे

कन्याकुमारी पहुंचने का नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित ‘त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा’ है. रेलमार्ग के लिए आप कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन पर पहुंच सकते हैं. 

गोवा

गोवा विदेशी पर्यटकों की ही तरह देशी सैलानियों के बीच भी गोवा काफी कूल डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है. गर्मियों और न्यू ईयर ईव पर यहां पर्यटकों की संख्यान देखने लायक होती है. गोवा का सीफूड, गोवा किला, चोपारा किला टूरिस्ट्स को काफी पसंद आता है. यहां सालभर टूरिस्ट आते रहते हैं. 

कैसे पहुंचे

मुंबई से बस या टैक्सी से गोवा पहुंच सकते हैं. अन्य शहरों से भी गोवा सड़क मार्ग से जुड़ा है. वहीं रेलमार्ग से जाने के लिए कोंकण रेलवे (मुंबई से बेंगलुरु) सर्वाधिक आकर्षक रेलमार्ग है. यह रेल लाइन गोवा से गुजरती है और इस पर यात्रा करने वाले इस क्षेत्र की मनोहारी सुंदरता आसानी से देख सकते हैं. इसके अलावा मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोचिन और तिरुअनंतपुरम से गोवा के लिए सीधी उड़ानें हैं.

कश्मीर 

धरती की जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर में भी सैलानियों का हुजूम साल भर देखने को मिल जाएगा. यह जगह भी हनीमून कपल की लिस्टी में जरूर शामिल रहती है. दूर-दूर तक फैले सुंदर पहाड़ और कश्मींरी खाने का स्वातद आपको बेहद पसंद आएगा. 

कैसे पहुंचे

रेल के माध्यम से आप उधमपुर तक जा सकते हैं. इसके बाद आप यहां चलने वाली टैक्सी से सफर कर सकते हैं. इसके अलावा यहां बस से पहुंचने के दो रास्ते हैं. एक जम्मू होते हुए श्रीनगर या हिमाचल प्रदेश में मनाली होते हुए लेह पहुंच सकते हैं. वहीं अगर आप यहां फ्लाइट से आना चाहते हैं तो जम्मू-कश्मीर और लेह जाने वाली फ्लाइट बुक कर सकते हैं. 

Loading...

Check Also

पार्टनर के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर ध्यान रखे ये बात, वरना हो जायेगा कुछ ऐसा...

पार्टनर के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर ध्यान रखे ये बात, वरना हो जायेगा कुछ ऐसा…

आजकल की युवा पीढ़ी लिव इन रिलेशनशिप में रहने को ज्यादा महत्व देती है। लिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com