ट्रेड वॉर: अमेरिका ने चीन से आयातित वस्तुओं पर लगाया 25 फीसदी का शुल्क…

अमेरिका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वॉर बढ़ता ही जा रहा है। ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को चीन से आयातित वस्तुओं पर शुल्क लगाने के दूसरे चरण की घोषणा की। 23 अगस्त से चीन से आयात होने वाली 16 अरब डॉलर की 279 वस्तुओं पर अमेरिका 25 फीसदी का शुल्क लगाएगा।

ट्रेड वॉर: अमेरिका ने चीन से आयातित वस्तुओं पर लगाया 25 फीसदी का शुल्क...

अमेरिका पहले ही 34 अरब डॉलर के उत्पादों पर 6 जुलाई से शुल्क लागू कर चुका है। हालांकि, अमेरिकी कंपनियों की चिंताओं को देखते हुये 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क को उस वक्त टाल दिया था। 

अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) कार्यालय ने कहा कि यह अमेरिकी प्रौद्योगिकी और बौद्धिक संपदा के जबरन हस्तांतरण से जुड़ी चीन की ‘अनुचित व्यापार गतिविधियों’ पर अमेरिका की जवाबी कार्रवाई का हिस्सा है।

ट्रंप प्रशासन ने सत्ता में आने के बाद से चीन के साथ व्यापार में बड़े असंतुलन को कम करने और बौद्धिक संपदा की कथित चोरी के मुद्दे पर कई कदम उठाए हैं। यूएसटीआर ने मार्च 2018 में धारा 301 के जांच नतीजे जारी किए थे।

इसमें कहा गया था कि प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपदा और नवाचार से जुड़ी चीन की नीतियां और गतिविधियां ‘अनुचित और भेदभावपूर्ण’ हैं तथा अमेरिकी व्यापार पर बोझ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर