खोए फोन को ऐसे करें ट्रैक और बचाएं डेटा को चोरी होने से

स्मार्टफोन के खोने या चोरी हो जाने पर यूजर घबराने लगते हैं। यूजर को सबसे ज्यादा चिंता अपने फोन के डेटा की होती है। अगर फोन का डेटा गलत हाथों में लग जाए तो और भी ज्यादा नुकसान यूजर को उठाना पड़ सकता है। मगर, कई बार ऐसा होता है कि आप फोन घर पर भूलकर आ जाते हैं या घर में किसी छोटे बच्चे ने फोन को कहीं और रख दिया होता है। ऐसे में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन के खो जाने पर उसे ट्रैक कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपने फोन के डेटा को भी डिलीट कर सकते हैं।

खोए फोन को ऐसे करें ट्रैक और बचाएं डेटा को चोरी होने से

अगर आप अपने स्मार्टफोन को कहीं भूल गए हो या वो चोरी हो गया हो, तो सबसे पहले गूगल की फ्री सर्विस का इस्तेमाल करें। ध्यान रखने वाली बात ये है कि ये तरीका तभी काम करेगा जब आपका फोन ऑन होगा, साथ ही उसमें नेटवर्क भी आना चाहिए और GPS भी ऑन होना चाहिए। अगर जीपीएस ऑफ होगा, तो लोकेशन उस वक्त की दिखाएगा, जब आखिरी बार फोन का जीपीएस चलाया गया होगा।

डिवाइस का पता लगाने के लिए अपने कंप्यूटर पर https://www.google.com/android/find टाइप करें। वेबसाइट पर आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन उसी ई-मेल आईडी से करें, जिससे डिवाइस रजिस्टर है। लॉगिन करते ही आपके फोन की लोकेशन मैप पर आ जाएगी।

Online लॉटरी सिस्टम शुरू करने पर महाराष्ट्र सरकार कर रही है विचार

अगर आप फोन को कहीं भूल कर आएं हैं, तो ‘प्ले साउंड’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका फोन रिंग करने लगेगा। अगर आपने अपने फोन को साइलेंट मोड पर रखा होगा, तब भी फोन रिंग करेगा। अगर आपका फोन खो गया है या चोरी हो गया है तब वेबसाइट पर ही जा कर उसे लॉक कर सकते हैं। अगर फोन का डेटा डिलीट करना चाहते हैं, तो नीचे दिख रहे Erase के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बार फोन का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा।

Back to top button