टोयोटा ने बढ़ाये Urban Cruiser और Glanza के दाम, जानें ताजा रेट….

देश-विदेश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां लगातार अपने वाहनों के दाम बढ़ाती जा रही हैं। अब इस कड़ी में जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर का नाम भी जुड़ गया है। टोयोटा ने अपनी प्रीमियम हैचबैक Toyota Glanza और कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser के दामों में बढ़ोतरी की है। आपको बता दें टोयोटा की इन दोनों ही कारों की डिज़ाइन क्रमश: मारुति सुजुकी बलेनो और विटारा ब्रेज्जा से प्रेरित हैं। आपको बता दें टोयोटा अर्बन क्रूजर की कीमत अब 8.62 लाख से शुरू होगी और टॉप-एंड वैरिएंट की कीमत 11.4 लाख तक जाती है। जबकि भारत में Toyota Glanza की कीमत अब 7.34 लाख से शुरु हो कर 9.3 लाख के बीच तय की गई है। यह सभी कीमतें एक्स-शोरूम प्राइज दिल्ली तय की गई है। कंपनी ने अपनी इन कारों पर 33,900 हजार रुपये तक का इजाफा किया है।

गौरतलब है कि टोयोटा पहली वाहन निर्माता कंपनी नहीं है जिसने मई में अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे पहले स्वदेशी दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपने वाहनों की कीमत मई में बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं रेनॉल्ट की सबसे सस्ती एसयूवी कही जाने वाली काइगर के दामों में भी इजाफा हुआ है। फोर-व्हीलर्स के अलावा टू-व्हीलर कंपनियां भी अपने कुछ चुनिंदा वाहनों के दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं। होंडा ने अपनी रेट्रो लुक वाली बाइक Honda H’ness के दामों में इजाफा किया कर दिया है, कंपनी ने इस साल दूसरी बार अपनी इस बाइक के दाम बढ़ाए हैं

अप्रैल में बढ़े इन कारों के दाम: यह हाल के दिनों में टोयोटा द्वारा पेश की गई एकमात्र मूल्य वृद्धि नहीं है। इससे पहले मार्च 2021 में, टोयोटा ने घोषणा की कि कंपनी 1 अप्रैल, 2021 से बढ़ती इनपुट लागतों के कारण अपनी कारों की कीमतों में वृद्धि करेगी। इस बढ़ोतरी के दायरे में, टोयोटा Camrey हाइब्रिड को एक लाख 1.18 की भारी कीमत में बढ़ोतरी मिली, जबकि टोयोटा फॉर्च्यूनर के सिलेक्टेड वेरिएंट के आधार पर 36,000 से लेकर, 72,000 के बीच वृद्धि हुई। इसके अलावा अप्रैल के महीने में कंपनी ने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के दाम में पूरे 26,000 की बढ़ोतरी की थी।

इंजन और पावर : पावर की बात करें तो Toyota Glanza में 1197cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 82.9 Ps की पावर पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं गियरबॉक्स की बात की जाए तो इसके इंजन को 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। बात अगर Toyota Urban Cruiser के इंजन की कही जाए तो इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को पावर देने के लिए 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 105bhp की पावर और 138Nm के टार्क को जेनरेट करता है। इसके साथ ही कंपनी इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प देती है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − 8 =

Back to top button