भारत में इस जगह हैं नेचर और रोमांच से भरपूर, पर्यटक खींचे चले आते हैं यहाँ

भारत को उसके प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक विविधता और पुरातात्विक महत्व के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इसी वजह से यहां पर्यटक खींचे चले आते हैं। साथ ही यहां की ऐसी कई बेहद ही खूबसूरत जगह है जहां आप आपको अपने पार्टनर के साथ एक बार जरुर जाना चाहिए ताकि आपके बीच रिश्तों में मिठास और बढ़ जाए। आपको बताते हैं भारत में ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जहां जाकर नेचर और रोमांच दोनों आपको मिलेगा।

बूंदी- शुरुआत करते हैं राजस्थान से, राजस्‍थान का बूंदी शहर काफी मशहूर है। यहां रुडयार्ड किपलिंग से लेकर रवींद्रनाथ टैगोर तक कई बड़े-बड़े लोग आ चुके हैं। यहां आएं, तो रानी जी की बाउरी देखना मत भूलें। इसके अलावा दभाई कुंड और नागर सागा कुंड भी मशहूर हैं।

चेल- अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए लोकप्रिय हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत हिल स्‍टेशन है चेल, यह शिमला से करीब 44 किमी दूर पड़ता है। यहां की हवा में ही ताजगी भरी है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और आसपास की हरियाली पर्यटकों को खासा आकर्षित करती है। प्रकृति से लगाव रखते हैं तो चेल की एक बार सैर जरूर करें। यहां ठहरने की उचित व्‍यवस्‍था है। इसके अलावा दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड भी यहां मौजूद है। वहीं घुड़सवारी के शौकीन हैं तो एक राइड ले सकते हैं।

मंडू- मध्‍य प्रदेश के मंडू शहर का पुराना इतिहास है। यहां कई मशहूर किलें और इमारतें हैं। इसके अलावा शिप पैलेस, जहाज महल, रानी रुपवती पवेलियन और होशेंग मकबरा प्रसिद्ध हैं।

 

गावी- वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी पार्क देखकर थक गए हैं तो आप केरल के इस छोटे से गांव की सैर कर सकते हैं। यहां आप सड़क पर चलते-चलते शेर, हाथी और हिरणों को देख सकते हैं। यहां आपको किसी भी टूरिस्‍ट गाइड की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस अपने रास्‍ते चलते रहिए आप, खुद-ब-खुद प्रकृति के करीब पहुंच जाएंगे।

 

चंपानेर- इतिहास का नजदीक से देखना चाहते हैं गुजराम के चंपानेर की सैर जरूर करें। यह यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहरों में शामिल है। भारतीय इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए यह जगह बिल्‍कुल परफेक्‍ट है। यहां आपको 11 अलग-अलग डिजाइन की पुरानी इमारतें दिख जाएंगी। इसके अलावा कई मकबरे भी यहां मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें: अगर वापस चाहते हैं चेहरे की खोई रंगत, तो ऐसे करें ‘करी पत्ते’ का स्तेमाल

 

नूबरा वैली- लेह से करीब 140 किमी दूर नूबरा वैली को देखकर आपको प्रकृति से प्रेम हो जाएगा। नूबरा वैली की एक खासियत है कि यहां आपको पर्वत, झरनें, रेत और हरियाली सब एक जगह देखने को मिल जाएगी। 

Back to top button