टॉन्‍स‍िल स्‍टोन से गले में दर्द और खाने में समस्‍या हो सकती है, इससे बचने के लिए जानें उपाय..

आपने अक्सर लोगों को टॉन्‍स‍िल के बारे में बात करते हुए सुना होगा लेकिन क्या आप टॉन्‍स‍िल स्‍टोन के बारे में भी कुछ जानते हैं? जी हां, टॉन्‍स‍िल स्टोन दरअसल, छोटे पीले या सफेद रंग के पत्‍थरनुमा टुकड़े होते हैं जो गले के पिछले ह‍िस्‍से में बनते हैं। इनके बनने से गले में दर्द और खाने में समस्‍या हो सकती है। इस समस्या के बारे में विस्तार से जानने के लिए आइए जानते हैं आखिर क्या होते हैं टॉन्‍स‍िल स्टोन और इससे बचने के लिए व्यक्ति को करने चाहिए क्या-क्या उपाय। 

टॉन्सिल स्टोन-
टॉन्‍स‍िल स्‍टोन एक तरह की पथरी होती है जो टॉन्‍स‍िल वाली जगह यानी गले में हो जाती है। टॉन्‍स‍िल स्‍टोन, डैड सैल्‍स, फूड, बलगम आद‍ि चीजें म‍िलने से स्‍टोन बन जाता है। ये स्टोन बनने से इसमें बैक्टीर‍िया या फंगी के कारण बदबू आने लगती है।   

टॉन्सिल स्टोन के लक्षण-
-मुंह से बदबू आना।
-खाना न‍िगलने में परेशानी होना।
-खांसी 

टॉन्सिल स्टोन का कारण-
-अच्छी तरह ब्रश न करने पर ये समस्या हो सकती है। 
-लंबे समय से टॉन्‍स‍िल की समस्‍या होने पर।
-साइनस रोगियों को टॉन्‍स‍िल में स्‍टोन यानी पथरी की समस्‍या हो जाती है।
-ओरल हाईजीन का ध्‍यान नहीं रखने पर बैक्‍टीर‍िया पनपने के कारण स्‍टोन की समस्‍या हो सकती है।

टॉन्‍स‍िल स्‍टोन का उपचार-
गरारे करें-

टॉन्‍स‍िल स्‍टोन का सबसे आसान इलाज है, एक चम्‍मच नमक को गुनगुने पानी में घोलकर गरारे करें। इस प्रक्र‍िया से स्‍टोन जल्‍दी न‍िकल जाएगा।

एंटी-बायोटिक्स-
टॉन्‍स‍िल स्‍टोन को न‍िकालने के ल‍िए डॉक्‍टर आपको एंटीबायोट‍ि‍क्‍स खाने की सलाह भी दे सकते हैं। इससे बैक्‍टीर‍िया की संख्‍या को कम क‍िया जाता है और स्‍टोन बढ़ने की समस्‍या नहीं होती।

कॉटन स्‍वैब –
आप टूथब्रश की मदद से भी टॉन्‍स‍िल स्‍टोन को न‍िकाल सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको टॉन्‍स‍िल स्‍टोन नजर आ रहा है तो आपको कॉटन स्‍वैब की मदद से स्‍टोन को बाहर की ओर न‍िकाल लेना चाह‍िए।  

ओरल इर‍िगेटर-
ओरल इर‍िगेटर दवा की किसी भी दुकान पर आपको आराम से म‍िल जाएगा। इर‍िगेटर की मदद से स्टोन वाली जगह पर स्‍प्रे करें। फ‍िर कॉटन स्‍वैब की मदद से स्‍टोन को पकड़कर बाहर न‍िकाल लें। ऐसा करते हुए आपको बहुत ज्‍यादा प्रेशर देने से बचना है।

डॉक्‍टर की मदद-
टॉन्‍स‍िल स्‍टोन हटाने के ल‍िए आप अपने डॉक्‍टर की मदद भी ले सकते हैं। वो आपकी समस्या को ब‍िना दर्द दूर कर सकते हैं। 

Back to top button