टोयोटा के साथ मिलकर Maruti बना रही हैं ये खास कार…

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (HEV) पर काम कर रही है। कंपनी इस कार को टोयोटा के साथ मिलकर बना रही है। बताया जा रहा है कि ये कार ड्राइविंग के समय सड़क के किनारे तैयार किए गए बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर से बिजली की आपूर्ति से चार्ज होती रहेगी।

मनी कंट्रोल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में अपने निकट्तम प्रतिद्वंदी टाटा मोटर्स और महिंद्रा से पीछे है, अब इस हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए टोयोटा के साथ मिलकर काम कर रही है। 


मारुति सुजुकी कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट प्लानिंग और गवर्नमेंट अफेयर्स, राहुल भारती ने कहा, “हम कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों की टेस्टिंग संयुक्त रूप से टोयोटा के साथ मिलकर करने वाले हैं। इन प्रोटोटाइपों का परीक्षण अगले महीने किया जाएगा। हम ज्यादा से ज्यादा यूजर्स से मिलने वाली प्रतिक्रिया प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं ताकि उनके उपयोग के आधार पर तैयार पैटर्न पर काम किया जा सके। जब तक भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ता है, तब तक आपको सेल्फ-चार्जिंग मशीनों की आवश्यकता होगी, इसलिए हम हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग कर रहे हैं।”

Back to top button