चीन के साथ मिलकर पाकिस्तान भारत के खिलाफ चल रहा है नई चाल…

पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर भारत पर दबाव बनाने के लिए कई तरह के हथकंड़े अपना रहा है। इसी सिलसिले में पाकिस्तान की एक और नई चाल सामने आई है। इमरान खान सरकार ने पाक अधिकृत कश्मीर में एक रेल लाइन बिछाने के लिए करीब 21 हजार करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है।

बताया जा रहा है कि ये रेल लाइन चीन की महात्वाकांक्षी योजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का हिस्सा है। हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है ये रेल लाइन पीओके में कहां से कहां तक बनाई जाएगी, यानि कि इसकी लंबाई कितनी होगी। 
चीन के एक अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कुछ दिन पहले ही चीन ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद से शिजियांग प्रांत के काश्गर तक बनने वाली सड़क के एक हिस्से को आम जनता के लिए खोल दिया था। पाकिस्तान में 188 किलोमीटर की सड़क बनी हुई है, जिसका एक छोर थाकोट और दूसरा छोर हवेलियन में बसा हुआ है। 
जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान की इस रेल लाइन योजना का मकसद भारत पर दबाव बनाने का काम करेगा। कुछ दिन पहले इमरान खान सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने को लेकर विरोध जताया था और अपने देश का नया नक्शा पेश किया था।

नए नक्शे में पाकिस्तान ने लद्दाख, जम्मू-कश्मीर के सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक पर अपना दावा किया था, जिसे भारत ने खारिज कर दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे में चीन के अरबों पैसे लग चुके हैं और अब चीन सुरक्षा खतरे और लागत बढ़ने पर चिंतित है।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह गलियारे का काम धीमे गति से हो रहा है और दूसरी तरफ बलूचिस्तान से उग्रवादी के हमले और भी तेज हो गए हैं।

बलूच लिबरेशन आर्मी के उग्रवादियों ने अगस्त 2018 में ग्वादर से बस के जरिए डालबाडिन जा रहे चीनी इंजीनियरों पर हमला किया था, जिसमें तीन लोग मारे गए थे और पांच लोग घायल हो गए थे। इसके अलावा नवंबर 2018 में कराची के चीनी वाणिज्यिक दूतावास पर भी इस ग्रुप ने हमला किया था।

Back to top button