आज का राशिफल और पंचांग: 20 जुलाई दिन शुक्रवार, जानिए किसपर रहेगी माँ संतोषी की नजर

।।आज का पञ्चाङ्ग।।
आप सभी का मंगल हो 20 जुलाई दिन शुक्रवार

ऋतु-वर्षा
माह-आषाढ़
पक्ष-शुक्ल
तिथि-अष्टमी
सूर्य-उत्तरायण
सूर्योदय-05:23
सूर्यास्त-18:45
राहूकाल(अशुभमुहूर्त)प्रातः
प्रात: 10.30 से 12.00 तक
दिशाशूल-दक्षिण
शुभदिशा-उत्तर
अमृतमुहूर्त-11:59 से 12:54 तक

।।आज का राशिफल।।

मेष राशि:-
आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। किसी से आँखें चार होनी की काफ़ी संभावना है। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी।

वृष राशि:-
आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। जमीन में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। आपके माता-पिता की सेहत पर ज़्यादा ध्यान दिए जाने की ज़रूरत है। आज आप आनन्द का अनुभव करेंगे। कामकाज में आपको काफ़ी फ़ायदा हो सकता है। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें।

मिथुन राशि:-
अगर आप आज सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा। साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं। बिना गहराई से समझे-बूझे किसी क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें।

कर्क राशि:-
आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें।  सही दिशा में ईमानदारी से उठाए गए क़दम निश्चित तौर पर लाभ देंगे। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। अगर हाल में आप व आपका जीवनसाथी बहुत ख़ुश महसूस नहीं कर रहे थे, तो आज हालात बदल सकते हैं।

सिंह राशि:-
बचपन की यादें आपके मन पर छायी रहेंगी। लेकिन इस काम में आप ख़ुद को मानसिक तनाव दे सकते हैं। आपके तनाव और परेशानी की एक बड़ी वजह बचपन की मासूमियत को जीने की चाह है, इसलिए खुलकर जिएँ। वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। आपकी परेशानी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो सकती है, लेकिन आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। शायद उन्हें लगता हो कि इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है। आपके महंगे तोहफ़े भी आपके प्रिय के चेहरे पर मुस्कान लाने में नाकाम साबित होंगे।

कन्या राशि:-
बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें। बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो।

तुला राशि:-
आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम हो सकते हैं। आप चाहे जितनी कोशिश क्यों न कर लें, आप सभी की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। ज़रूरी यह है कि आप हिम्मत न हारें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ गुज़रेगा। समय, कामकाज, पैसा, यार-दोस्त, नाते-रिश्ते सब एक ओर और आपका प्यार एक तरफ़, दोनों आपस में खोए हुए  कुछ ऐसा मिज़ाज रहेगा आपका आज। संभव है कि आपके वरिष्ठ आपकी बातों को ठीक से न समझ सकें। लेकिन धैर्य बनाए रखें, जल्दी ही वे आपकी बातों को समझ सकेंगे। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं।

वृश्चिक राशि:-
हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएँ। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। सिर्फ़ स्पष्ट समझ के माध्यम से आप अपनी पत्नी/पति को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं। हो सकता है कि आपकी वजह से दफ़्तर में कुछ बड़ा नुक़सान हो जाए, इसलिए सोच-समझकर हर काम करें। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे।

धनु राशि:-
किसी ऊँचे और ख़ास इंसान से मिलते समय घबराएँ नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें। यह सेहत के लिए उतना ही ज़रूरी है, जितना काम-धंधे के लिए पैसा। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। ख़ुद को घरेलू कामकाज में लगाए रखें। साथ ही कुछ वक़्त अपने शौक़ के लिए भी ज़रूर निकालें, ताकि आपकी रफ़्तार बरक़रार रहे और शरीर व मन चुस्त रहे। आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें दिमाग़ शांत रखने की ज़रूरत है। परीक्षा की घबराहट को हावी न होने दें। आपका प्रयास सकारात्मक परिणाम ज़रूर देगा। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े।

मकर राशि:-
भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आपका आकर्षक स्वभाव और ख़ुशमिज़ाज व्यक्तित्व नए दोस्त बनाने में आपकी मदद करेगा और आपके सम्पर्क में इज़ाफ़ा करेगा। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे। आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा।

कुंभ राशि:-
आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आप रोमांटिक ख़यालों और सपनों की दुनिया में खोए रहेंगे। ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं।

मीन राशि:-
बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है। अपने दोस्तों और परिवार के सहयोग के चलते आप नए आत्मविश्वास और रोमांच से भरपूर रहेंगे। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लोअर पीसीएस-2015 के चयनितों को चार माह बाद भी नियुक्ति का इंतजार – राघवेन्द्र प्रताप सिंह

लखनऊ। एक ओर जहाँ सूबे की योगी आदित्यनाथ