आज का राशिफल और पंचांग: 10 जुलाई दिन मंगलवार, आज इन राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा

।।आज का पञ्चाङ्ग।।
आप सभी का मंगल हो 10 जुलाई दिन मंगलवार

ऋतु-वर्षा
माह-आषाढ़
पक्ष-कृष्ण
तिथि-द्वादशी
सूर्य-उत्तरायण
सूर्योदय-05:17
सूर्यास्त-06:43
राहूकाल(अशुभमुहूर्त) दोपहर 03:00 से 04:30 तक।
दिशाशूल-उत्तर
शुभदिशा-दक्षिण
अमृतमुहूर्त-दोपहर 12:26 से 02:10 तक

आज का राशिफल और पंचांग: 10 जुलाई दिन मंगलवार, आज इन राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा।।आज का राशिफल।।

मेष:-
शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। पारिवारिक वातावरण आनंदप्रद रहेगा। मित्रों, स्नेहीजनों के साथ मेल-मिलाप होगा, परंतु शाम से स्वास्थ्य थोड़ा नरम रह सकता है। खान-पान में संयम रखने की आवश्यकता है। बातचीत करते समय किसी के साथ उग्रतापूर्ण भाषा का प्रयोग न हो जाए, इसके लिए जिह्वा पर संयम रखें। परिवार तथा कार्यक्षेत्र में समाधानकारी व्यवहार अपनाने से दिनभर उत्साह तथा ऊर्जा का संतुलन बना रहेगा।
राशिरत्न:-मूँगा

वृष:-
आज आप किसी विषय को लेकर चिंतनशील बने रह सकते हैं। सर्दी-खांसी, कफ या बुखार से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है। धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य से मनमुटाव हो सकता है। परंतु, मध्याह्न के बाद कुछ अनुकूलता रह सकती है। कार्य करने से उत्साह में वृद्धि हो सकती है। आर्थिक लाभ होगा। शाम में मित्रों से मिलना होगा। शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा
राशिरत्न:-हीरा,ओपल

मिथुन:-
आज आपको मित्रों से लाभ प्राप्त हो सकता है। नए मित्र बन सकते हैं, जो कि भविष्य में आपके लिए लाभदायी सिद्ध हो सकते हैं। अपेक्षा से अधिक धनलाभ होगा। प्रवास या पर्यटन का आयोजन हो सकता है। सरकारी कार्यों में लाभ होगा। परंतु मध्याह्न के बाद कुछ सावधानी बरते।धर्म-कर्म करने से अधिक हानि न हो, ऐसी परिस्थिति का निर्माण हो सकता है।
राशिरत्न:-पन्ना

कर्क:-
आज दिन के प्रारंभ में किसी कार्य को लेकर रुकावटों का सामना कर सकते हैं, मगर अंततः सफलतापूर्वक उस कार्य को पूरा कर पाएंगे। क्रोध की मात्रा अधिक रहने से किसी के साथ विवाद हो सकता है, परंतु मध्याह्न के बाद स्थिति में सुधार आएगा। परिवार में भी आनंद का वातावरण बना रहेगा। व्यावसायिक स्थल पर उच्च अधिकारियों के साथ आवश्यक चर्चाओं में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा।
राशिरत्न:-मोती

सिंह:-
परिवार तथा व्यावसायिक क्षेत्र में आज का दिन अच्छी तरह से बीतेगा, क्योंकि दोनों स्थलों पर आवश्यक विषयों पर चर्चाएं होगीं। कार्य का बोझ बढ़ने से स्वास्थ्य में कुछ शिथिलता रहेगी तथा मध्याह्न के बाद स्वास्थ्य में सुधार होगा। मित्रों के मिलने से आनंद प्राप्त होगा। उनके साथ प्रवास या पर्यटन का आयोजन भी हो सकता है। दोपहर बाद किसी सामाजिक कार्य में भाग लेने की इच्छा पूर्ण हो सकती है।
राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या:-
आज आपका मन गहन चिंतनशक्ति तथा रहस्यमय विद्याओं के प्रति आकर्षित होगा। किसी के साथ विवाद न हो इसके लिए सोम-समझकर बोलने की सलाह आज आपके लिए खासकर लाभकारी सिद्ध होगी। स्वास्थ्य में कुछ अस्वस्थता बनी रहेगी। मध्याह्न के बाद प्रवास का आयोजन कर सकते हैं। धार्मिक तथा मांगलिक कार्यों में जाने का प्रसंग उपस्थित होगा।
राशिरत्न:-पन्ना

तुला:-
आज आप सामाजिक तथा बाह्य क्षेत्रों में प्रशंसा प्राप्त कर सकेंगे। किसी करीबी व्यक्ति से मिलने पर मन पुलकित रहेगा। दांपत्य-जीवन में सुख और संतोष का अनुभव होगा। मध्याह्न और संध्याकाल के बाद वाणी और व्यवहार पर संयम रखने से लाभ होगा। आज आपको आध्यात्मिक सिद्धि मिलने के योग हैं।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल

वृश्चिक:-
आज का दिन बहुत आनंदमय बीतेगा। व्यापार से जुड़े कार्यों में दिनभर व्यस्त रहेंगे तथा उससे लाभ भी होगा। अधिक लोगों के साथ आज मिलने के कारण विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। घर और दांपत्य-जीवन में आनंद छाया रहेगा। सामाजिक क्षेत्र में आप के कार्य की प्रशंसा होगी। शाम के बाद जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा। वाहन सुख भी मिलेगा।
राशिरत्न:-मूँगा

धनु:-
आज दिन की शुरुआत थोड़ी नरम रह सकती है। किसी कार्य के लिए कुछ अधिक ही भागदौड़ मची रहेगी तथा परिश्रम की तुलना में प्राप्ति अल्प होगी। परंतु मध्याह्न और संध्याकाल के बाद आप शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता का अनुभव करेंगे। मित्रों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। आपके हाथों कोई धार्मिक या पुण्य का कार्य होगा। आर्थिक लाभ होने की संभावना है। किसी बड़े आयोजन भी शामिल होने का अवसर मिलेगा।
राशिरत्न:-पुखराज

मकर:-
अधिक संवेदनशील न बने। जमीन-जायदाद से जुड़े मसलों आदि में आज सोच-समझकर आगे बढ़ने से लाभ होगा। स्वास्थ्य थोड़ा नरम रह सकता है। संतान पक्ष की चिंता रह सकती है। सरकारी तथा वरिष्ठ अधिकारी से जुड़े किसी विषय में सफलता मिलेगी। आज के दिन किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का प्लान बन सकता है।राशिरत्न:-नीलम

कुंभ:-
आज आपको नए कार्य करने की प्रेरणा अवश्य मिलेगी, परंतु विचारों में शीघ्र परिवर्तन आने के कारण महत्वपूर्ण कार्यों में अंतिम निर्णय न लें।लेखन से जुड़े कार्य के लिए दिन अच्छा है। मध्याह्न के बाद या संध्याकाल में परिस्थिति में बदलाव आएगा। दुविधापूर्ण परिस्थिति का अनुभव होगा। किसी के वाणी और व्यवहार से आपको ठेस लग सकती है। मकान या भूमि से संबंधित मसलों पर आज सोच-समझकर फैसला लेने की आवश्यकता है। मानसिक व्यग्रता दूर करने के लिए आप आध्यात्मिकता की शरण ले सकते हैं।
राशिरत्न:-नीलम

मीन:-
आज धन का खर्च अधिक हो जाने से आपका मन व्यग्र रहेगा। किसी से मनमुटाव या तनाव के प्रसंग न बने, इसका ध्यान रखने की आवश्यकता है। आर्थिक विषयों में भी संभलकर चले। व्यावसायिक क्षेत्र में कड़ी स्पर्धा का सामना कर सकते हैं। आज किसी अहम विषय पर बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है। विदेश से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।
राशिरत्न:-पुखराज

।।आज के दिन का विशेषमहत्व।।
1 आज वर्षा ऋतु आषाढ़ माह कृष्णपक्ष द्वादशी तिथि दिन मंगलवार है।

।।प्रेरणादायक छंद।।

मै नारि अपावन प्रभु जग पावन रावन रिपु जन सुखदाई।
राजीव बिलोचन भव भय मोचन पाहि पाहि सरनहिं आई।।

अर्थ:-गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते है कि माता अहिल्या स्तुति करते हुवे कहती है कि हे प्रभू मैं अपावन नारी हूँ। हमारे अंदर अपवित्रता लगी रहती है और आप जगत को पवित्र करने वाले है हमें आगे की बात मालूम है आप रावण को मारने के लिए प्रगट हुवें हैं और भक्तजनों को सुख देने वाले हैं, कमल के समान आपके नेत्र हैं ;आप भव के भय से छुड़ाने वाले हैं मैं आपकी शरण आयी हूँ । मुझे बचाओ मेरी रक्षा करो।

।।इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वमी विवेकानन्द।।
।।ज्योतिर्विद व संगीतमय श्रीरामकथा व श्रीमद्भागवत कथा व्यास।।
।।श्रीअयोध्या धाम।।
संपर्कसूत्र-9044741252

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मात्र 11 दिनों में कुबेर देव के ये चमत्कारी मंत्र आपको बना देगे धनवान

वर्तमान समय की बात करें तो हर एक