Home > खेल > आज ही के दिन ‘क्रिकेट के भगवान’ ने रुलाया था पूरा देश, 24 साल का खत्म हुआ था करियर

आज ही के दिन ‘क्रिकेट के भगवान’ ने रुलाया था पूरा देश, 24 साल का खत्म हुआ था करियर

हिंदुस्तान में ‘क्रिकेट’ धर्म की तरह पूजा जाता है। सचिन तेंदुलकर ‘भगवान’ कहलाए। तभी भी हर क्रिकेट प्रेमी के लिए 16 नवंबर का दिन बेहद खास हो जाता है। 2013 यानी आज से ठीक पांच साल पहले सचिन आखिरी बार क्रिकेट मैदान पर उतरे।आज ही के दिन 'क्रिकेट के भगवान' ने रुलाया था पूरा देश, 24 साल का खत्म हुआ था करियरऊपर वाले ने सचिन तेंदुलकर को इस खेल की खास कला के साथ धरती पर भेजा था.. यह करिश्मा नहीं तो और क्या था कि जिस मैदान में नन्हें सचिन ने क्रिकेट का ‘ककहरा’ सीखा उसी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की मिट्टी को माथे पर लगाकर इस खेल से संन्यास ले लिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी दिन टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही मास्टर-ब्लास्टर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। अगर इसे एक युग का अंत कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। जितना शानदार और बेदाग सचिन का करियर रहा उतना ही भावुक और ऐतिहासिक उनका विदाई भाषण भी था।

उस वक्त क्रिकेट इतिहास के लगभग सभी रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 53.78 की औसत से 15,921 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक जमाए हैं। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 248 नाबाद रहा।

वन-डे में भी सचिन का कोई सानी नहीं। सचिन ने 463 मैच खेले और 49 शतक और 96 अर्धशतक की मदद से 18,426 रन बनाए। वनडे में सचिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन रहा। इसके साथ ही सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 शतक भी लगाए।

Loading...

Check Also

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली के पास हैं कप्तानी में नए रिकॉर्ड बनाने के मौके

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रचने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com