UPSEE 2018: आज से शुरू हुई काउंसलिंग प्रक्रिया

- in करियर

UPSEE 2018 counselling: उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जामिनशन (UPSEE) 2018 के राउंड-1 काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. आज से छात्र इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. राज्य स्तरीय इस परीक्षा को अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) आयोजित करती है. इसके आधार पर ही यह तय होता है कि उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग संस्थानों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में किन छात्रों को दाखिला मिलेगा.

एंट्रेंस एग्जाम में पास होने वाले सभी छात्रों को UPSEE काउंसलिंग 2018 के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, उससे जुड़े दस्तावेज अपलोड करने होंगे और उसकी फीस जमा करनी होगी. काउंसलिंग शेड्यूल के दौरान ही अधिकारी वास्तविक दस्तावेजों से ऑनलाइन अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच करेंगे.

इसके बाद उम्मीदवारों को उनके पसंद के कॉलेज और कोर्स चुनने का मौका दिया जाएगा. छात्र अपनी च्वॉइस लॉक करेंगे. हर राउंड के बाद UPSEE 2018 के लिए सीट अलॉटमेंट की घोषणा कर दी जाएगी. उम्मीदवार अपनी पसंद के कॉलेज में सीट ले सकता है या अगले राउंड में भाग ले सकता है.

UPSEE 2018 counselling: राउंड 1

रजिस्ट्रेशन, दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना और फीस जमा करने की तारीख: 25 जून से 29 जून

डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन: 26 से 30 जून

च्वॉइस लॉकिंग : 26 जून to 1 जुलाई

सीट अलॉटमेंट: 2 जुलाई

सीट कंफर्मेशन: 2 से 5 जुलाई

इस साल B.Tech कोर्स, B.Arch /B.Des/ B.Pharm/ BHMCT/ BFAD/ BFA के फर्स्ट ईयर में दाखिले के लिए 29 अप्रैल 2018 को परीक्षा आयोजित की गई थी और पोस्टग्रैजुएशन कोर्स के लिए 5 और 6 मई को परीक्षा हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्नातकों के लिए अच्छी खबर, यहां हैं सरकारी नौकरी पाने के सुनहरे मौके

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर में 06 पदों