आज शाम तक दिल्ली पहुंचेगी बिना इंजन वाली ट्रेन, होगा इस रूट पर पहला ट्रायल

इंडियन रेलवे की नेक्सट जेनरेशन ट्रेन-18 (T-18) 13 नवंबर की शाम तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. राजधानी में बिना इंजन के दौड़ने वाली इस ट्रेन का ब्रेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. ट्रेन-18 को बेहद खूबसूरती से पैक किया गया है. ट्रेन के दिल्ली पहुंचने के बाद इसे ट्रायल के लिए मुरादाबाद सेक्शन पर भेजा जाएगा. इससे पहले Train 18 शनिवार सुबह इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी. आधुनिक ट्रेन सोमवार को नागपुर होते हुए मंगलवार को दिल्ली पहुंच रही है.आज शाम तक दिल्ली पहुंचेगी बिना इंजन वाली ट्रेन, होगा इस रूट पर पहला ट्रायल

100 किलोमीटर के ट्रैक पर होगा ट्रायल
ट्रेन-18 के दिल्ली पहुंचने के बाद रेलवे के सीनियर ऑफिसर इसका निरीक्षण करेंगे. इसके बाद इस गाड़ी को आगे के ट्रायल के लिए भेजा जाएगा. अभी Train 18 रेलवे के शोध संस्थान RDSO के अधिकारियों के अधीन है. ये अधिकारी आधुनिक मशीनों और तकनीक के जरिये ट्रेन का परीक्षण करेंगे. इसका पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच पहले से चिन्हित करीब 100 किलोमीटर के ट्रैक पर होगा. उम्मीद की जा रही है कि ट्रायल पूरा होने के बाद पहली ट्रेन-18 को दिल्ली से भोपाल के रूट पर 15 दिसंबर से चलाया जाएगा.

ट्रेन के होंगे दो तरह के ट्रायल
Train 18 देश में मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई पहली ट्रेन है. सूत्रों के अनुसार देश के दो अलग-अलग हिस्सों में इस गाड़ी के ट्रायल होंगे. सबसे पहले इसका ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच किया जाएगा. इस ट्रायल में ट्रेन की स्पीड बहुत अधिक नहीं होगी. लेकिन यह गाड़ी तीखे घुमाव पर क्या प्रतिक्रिया देती है, गाड़ी में ब्रेक लगाने पर कितना झटका लगता है. यात्रियों से भरी गाड़ी किस तरह से प्रतिक्रिया करेगी इन सब पहलुओं की जांच होगी. ट्रेन में यात्रियों की जगह पर रेत भरी बोरियां रख कर ट्रायल होगा.

मथुरा रूट पर जांची जाएगी इस गाड़ी की स्पीड
इस ट्रेन की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा तक की होगी. इसे देखकर ट्रेन का ट्रायल दिल्ली से पलवल होते हुए मथुरा के ट्रैक पर भी किए जाने की उम्मीद है. इस ट्रैक पर पहले से गतिमान एक्सप्रेस चल रही है. गतिमान की अधिकतम रफ्तार भी 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की है. इस रूट पर तेज रफ्तार से दौड़ने वाली Train 18 की प्रतिक्रिया को परखा जाएगा. साथ ही यह भी देखा जाएगा कि 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पर दौड़ने के दौरान ब्रेक लगाने पर ट्रेन कितनी दूरी पर रुकती है.

Back to top button