आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पेश करेंगी अंतरिम बजट…

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के घमासान के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज यानि शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करेंगी. बंगाल की सियासत में यह पहला मौका है जब ममता बनर्जी खुद बजट पेश करेंगी, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रहे वित्त मंत्री अमित मित्रा ने मुख्यमंत्री को बजट के लिए अधिकृत किया है. मौजूदा विधानसभा कार्यकाल का यह आखिरी बजट है, जिसके चलते माना जा रहा है कि ममता के बजट में चुनावी छाप साफ दिखेगी. 

विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुल बजट पेश करेंगी, जिस पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं. चुनाव से ठीक पहले बजट आ रहा है, जिसके चलते राज्य के लिए कई बड़ी और लोकलुभावन घोषणाएं होने की उम्मीद की जा रही है. बंगाल के वित्तमंत्री डॉ. अमित मित्रा ने अस्वस्थ होने के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बजट पेश करने के लिए राज्यपाल जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा था. इस पर राज्यपाल ने ममता बनर्जी को साल 2021-22 का बजट पेश करने और विधानसभा के कर्तव्यों का पालन करने को अधिकृत किया है. 

बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने आम बजट में बंगाल के लिए कई विकास योजनाओं की घोषणाएं की हैं, जिसे राज्य के चुनाव के साथ जोड़कर देखा जा रहा है. इसमें बंगाल के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है और चाय बागानों में काम करने वाले मजदूरों के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है. वहीं, अब ममता बनर्जी अब चुनाव से ठीक पहले खुद बजट पेश कर और लोकलुभावन घोषणाएं करके सियासी संदेश देने की कवायद कर सकती हैं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार का यह आखिरी बजट है. इस बार का विधानसभा चुनाव ममता बनर्जी के लिए काफी चुनौती भरा माना जा रहा है, क्योंकि उनके कई बड़े नेता टीएमसी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं. इतना ही नहीं बीजेपी ने बंगाल जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि ममता बनर्जी बजट के जरिए बंगाल के लिए कई बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. 

Back to top button