आज फिर बढ़े सोने के दाम, चांदी में भी हुई बढ़ोतरी, जानें कितने बढ़े भाव

शुक्रवार को दिल्ली के बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 11 जून यानी आज सोने की कीमत में 498 रुपये का उछाल आया है, वहीं, चांदी भी 1129 रुपये महंगी हो गई है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) द्वारा जारी कीमतों के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में 999 शुद्धता वाले 24 कैरट सोने (Gold) का भाव बढ़कर 49248 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, 999 शुद्धता वाली एक किलो चांदी (Silver) की कीमत 72353 रुपये हो गई.

घरेलू बाजार में आज यानी शुक्रवार के सोने-चांदी की कीमत

गुरुवार को क्या रही सोने-चांदी की कीमत?
वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में कमजोर रुख के कारण गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 231 रुपये की गिरावट के साथ 48750 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. हालांकि, गुरुवार को चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई और दिल्ली के बाजार में चांदी का भाव 405 रुपये की उछाल के साथ 71224 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 27.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर बना रहा.

ऐसे आसानी से परखें खरा सोना
बता दें कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, लेकिन 24 कैरेट गोल्ड की ज्वेलरी नहीं बनती है.आम तौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. अगर आप 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिक्स किया गया है. 

ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी में होते हैं. इसमें से एक कैरेट को लेकर लेकर होता है. अगर 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916, 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 और 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होता है. वहीं अगर ज्वेलरी 14 कैरेट की होगी तो उसमें 585 लिखा होगा. आप खुद ज्वेलरी में इस निशान को देख सकते हैं. इससे शुद्धता में शक नहीं रहता.असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है. जो सोने की कैरेट की शुद्धता के निशान के बगल में होता है.

ऐसे तय होती है सोने के गहनों की कीमत
सोने के गहनों की कीमत उसमें लगने वाले सोने की कीमत से ही तय नहीं होती है. इसमें और भी कई चीजें जोड़ी जाती हैं. सबसे बड़ा फर्क गहने में लगने वाले सोने की शुद्धता से पड़ता है, क्योंकि गहना 24 कैरेट से नहीं बल्कि 22 कैरेट या उससे नीचे की शुद्धता में बनाया जाता है. ऐसे में आपके गहने में लगने वाले सोने की कीमत 24 कैरेट सोने के मुकाबले अपने आप कम हो जाती है. लेकिन फिर भी गहने की कीमत बढ़ जाती है ऐसा क्यों?

दरअसल गहने में सोने की कीमत के अलावा उसका मेकिंग चार्ज भी जोड़ा जाता है जो 2 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक हो सकता है. इसके अलावा इस पर जीएसटी भी लगता है जो 3 फीसदी है. ऐसे में गहने की कीमत बढ़ जाती है.

मिस्ड कॉल से जानिए सोने-चांदी का भाव
ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − four =

Back to top button