सऊदी अरब में सेना प्रमुखों समेत कई आला अधिकारियों को सुल्तान ने किया बर्खास्त

सऊदी अरब में सेना के आला अधिकारियों और मंत्रिमंडल में बड़ा फेर बदल किया गया है. यहां के सुल्तान सलमान बिन अब्दुल्लाजीज अल सऊद ने चीफ ऑफ स्टाफ सहित शीर्ष सैन्य कमांडरों को बर्खास्त कर दिया है. साथ ही कई उपमंत्रियों को भी पद से हटा दिया गया है. सरकारी समाचार एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने कहा कि सऊदी अरब के सुल्तान ने सोमवार को बर्खास्तगी के आदेश जारी किए, जिसमें देश के सुरक्षाबलों और वायुसेना बलों के कमांडरों को भी बर्खास्त किया गया है.

राजसी आदेश के मुताबिक, सेना के चीफ ऑप स्टाफ जनरल अब्दुल रहमान बिन सालेह अल बुनयन को पद से हटा दिया गया है और उनके स्थान पर प्रथम लेफ्टिनेंट जनरल फयाद बिन हमेद अल रूवायली को नियुक्त किया गया है. हालांकि, बर्खास्तगी के कोई कारण नहीं बताए गए हैं.

सऊदी सुल्तान सलमान ने थलसेना और वायुसेना के प्रमुखों को पद से बर्खास्त कर दिया है. इस दौरान कुछ राजनीतिक नियुक्तियां भी की गईं, जिसमें तमादार बिंत यूसुफ अल रामाह को श्रम और सामाजिक विकास विभाग की उपमंत्री नियुक्त किया गया है.

एक बार फिर पाक की तरफ झुका अमेरिका

बीबीसी के मुताबिक, देश के इस उथल-पुथल के पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया जा रहा है. एसपीए के मुताबिक, जनरल अब्दुल रहमान बिन सालेह अल बुनयान को चीफ ऑफ स्टाफ पद से बर्खास्त किया गया है. प्रिंस तुर्की बिन तलाल को दक्षिण पश्चिम असीर प्रांत का नया उपगवर्नर नियुक्त किया गया है. वह अरबपति प्रिंस अलवालीद बिन तलाल के भाई हैं.

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर