घरवालों के साथ मेहमानों को खुश करने के लिए जरुर ट्राई ये खास खीर

वैसे तो साबूदाना खास तौर से व्रत में बनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपने कई बार इसकी खीचड़ी, खीर, पापड़ या कचोड़ी बनाई होंगी, लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं स्पेशल केसर और पिस्ता वाली साबूदाने की खीर की रेसिपी जिसे खाकर आपके मेहमान भी हो जाएंगे खुश। आइए जानते हैं केसर और पिस्ता वाली साबूदाने की खीर की बनाने की विधि…घरवालों के साथ मेहमानों को खुश करने के लिए जरुर ट्राई ये खास खीर

सामग्री
साबूदाना – ½ कप
दूध – 1 लीटर
चीनी – ⅓ कप
किशमिश – 2 छोटी चम्मच
केसर के धागे – 15-20
इलायची – 5-6
काजू – 10-12
बादाम – 8-10
पिस्ता- 20-25

केसरिया साबूदाना खीर बनाने की विधि

केसरिया साबूदाना खीर बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को धोकर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। साबूदाना के फूलने पर पानी छानकर निकाल लें। अब आप बादाम, काजू और पिस्ता को बारीक काट लीजिए। इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लीजिए। एक कटोरी में थोड़ा सा दूध डाल कर उसमें केसर भिगो कर रख दीजिए।

अब खीर बनाना शुरू करते हैं। एक बर्तन में 1 लीटर दूध गरम होने के लिए रख दीजिए। जब दूध में उबाला आ जाए तो उसमें भीगा हुआ साबूदाना डाल दीजिए। जब तक दूध में उबाल न आए तब तक तेज आंच पर इसे चलाते हुए पकाएं। दूध में उबाल आने पर, इसमें किशमिश, बादाम, काजू और केसर वाला दूध भी डाल दीजिए और मध्यम आंच पर गाढा़ होने तक इसे पकाएं। जब खीर गाढी़ हो जाएं तो इसमें चीनी और इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। खीर को 1-2 मिनट और पकने दीजिए। आपकी खीर बनकर तैयार है। अब बादाम, पिस्ते से गार्निश कर गर्म गर्म खीर मेहमानों को सर्व करें।

Back to top button