इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भूलकर भी ना इन… चीजो का सेवन

कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादातर लोग इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. बाजारों में भी इस समय हर्बल सप्लीमेंट्स की बाढ़ आ गई है. इम्यूनिटी बूस्टर के नाम दुकानों पर धड़ल्ले से तरह-तरह के जूस और दवाईयां बेची जा रही हैं. लोग बिना डॉक्टर से संपर्क किए खुद ही विटामिन्स की गोलियां खरीद कर खा रहे हैं. कुछ लोग अपने मन से किचन में रखे मसालों का इस्तेमाल कर रहे हैं और बिना सही मात्रा जाने हर्बल काढ़ा बना कर पी रहे हैं. इन सबसे शरीर में कई दूसरे तरह के नुकसान हो रहे हैं. 

तमिलनाडु के विल्लुपुरम सरकारी अस्पताल के डॉक्टर पी मोहनवेल ने ‘द हिंदू’ को बताया, ‘हमारे पास कम से कम 15 फीसदी मरीज ऐसे आते हैं जिन्हें हर्बल चीजों का ओवरडोज होता है. इनमें से ज्यादातर को पेट संबंधी समस्या होती है और कभी-कभी गंभीर मामलों में इनकी एंडोस्कोपी की जाती है.’ डॉक्टर्स का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने की कोई जादुई दवा नहीं है. अगर आप इम्यूनिटी के लिए घरेलू तरीके अपना रहे हैं तो मसालों की उचित मात्रा जानना जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

हल्दी– हल्दी में पाया जाने वाले करक्यूमिन में एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. पाउडर की तुलना में कच्ची खड़ी हल्दी ज्यादा फायदेमंद होती है और तीन हफ्तों की अंदर इसका सेवन कर लेना चाहिए. इसे कालीमिर्च के साथ लेने पर ज्यादा लाभ होता है. अगर आप इसे मिश्रण में ले रहे हैं तो दिन भर में तीन ग्राम यानी आधा चम्मच हल्दी से ज्यादा का सेवन ना करें. अगर आपको पेट में सूजन या दर्द महसूस हो रहा है तो इसे लेना बंद कर दें.

Back to top button