महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए RBI उठा सकता है ये बड़ा कदम

भारतीय रिजर्व बैंक के इस महीने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने के बाद वह फिर इनमें बढ़ोतरी कर सकता है. वैश्व‍िक फर्म एचएसबीसी ने यह आशंका जताई है. फर्म के मुताबिक महंगाई को नियंत्र‍ण में रखने के ल‍िए आरबीआई आगे भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

एचएसबीसी के एश‍ियन इकोनॉमिक रिसर्च के उप-प्रमुख फ्रेडरिक न्यूमन ने कहा, ‘भारत फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. कच्चे तेल का भारत के ट्रेड बैलेंस पर असर पड़ा है. ऐसे में महंगाई पर नजर रखने के लिए आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.’

आध‍िकारिक आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में खुदरा महंगाई दर अप्रैल के मुकाबले बढ़ी है. पिछले महीने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधार (CPI) महंगाई 4.87 फीसदी पर पहुंच गई. अप्रैल महीने में यह 4.58 फीसदी रही थी. सब्ज‍ियों और दालों के दाम में बढ़ोतरी के चलते खुदरा महंगाई बढ़ी है.

इसी महीने की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इस दौरान आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 6.25 फीसदी किया है.

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि आने वाले दिनों में आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने से बचेगा और इसमें कोई भी बदलाव नहीं करेगा. हालांकि एचएसबीसी का मानना है कि ऐसा नहीं होगा और ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना ज्यादा दिख रही है.

Back to top button