पुरुषों के चेहरे पर ग्लो लाने के लिए घर पर बनाएं ये 4 स्पेशल फेसपैक

पुरुषों के चेहरे पर ग्लो लाने के लिए घर पर बनाएं ये 4 स्पेशल फेसपैक

पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से बहुत अलग होती है। लेकिन लोग इस अंतर को नहीं समझते इसीलिए बाजार में बिकने वाले तमाम मेकअप प्रोडक्ट्स का जमकर इस्तेमाल करते हैं जबकि उनमें से ज्यादातर महिलाओं की स्किन के लिए बने होते हैं। पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से ज्यादा सख्त होती है। इसलिए उसे अलग ट्रीटमेंट की जरूरत होती है।

इसके अलावा ज्यादातर पुरुषों को धूप और धूल में बाहर रहना पड़ता है जिसके कारण उनकी त्वचा डैमेज हो जाती है। ऐसी सख्त और डैमेज त्वचा पर भी ग्लो लाने के लिए आप घर पर ही कुछ स्पेशल फेसपैक बना सकते हैं, जो आपके चेहरे पर ग्लो लाने के साथ-साथ आपको धूप और प्रदूषण से होने वाली हानियों से बचाते हैं।

मिल्क फेसपैक

दूध का फेस पैक प्राकृतिक होता है जो त्वचा की गहराईयों में जाकर डेड स्किन को रिकवर करता है। और त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके अलावा बंद रोम छिद्रों को भी दूध में मौजूद गुण खोल देते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में कच्चा दूध रखें और रूई या रेशमी कपड़े को उसमें भिगोकर चेहरे पर लगा दें। और कम से कम पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा। आपकी त्वचा में ग्लो भी आने लगेगा।

पपाया फेसपैक

पुरूषों की त्वचा के लिए पपीते से बना हुआ पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है। पीते को काटकर उसे मसल लें और उसका पेस्ट बना लें। अब उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध को डालकर अच्छी तरह से घोल लें। अब इस फेस पैक को दोनों हाथों से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। और दस मिनट तक सूखने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय से डेड स्किन निकती है। और चेहरा साफ होने के साथ साथ उसमें निखार भी आता है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में तीन दिन इस उपाय को जरूर करें।

बनाना फेसपैक

केले का फेस पैक भी पुरूषों की बेजान त्वचा में जान डाल देता है। केले में मौजद गुण त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करते हैं। गुलाब जल में केले के पेस्ट को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। और इसे थोड़ी देर तक सूखने दें। बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें। इस तरह केले से बना फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा से दागए धब्बे और पिंपल साफ हो जाते हैं। साथ ही साथ चेहरे की गंदगी भी आसानी से निकल जाती है।

मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

मुलतानी मिट्टी से बना फेस पैक पुरूषों की त्वचा का फिर से जंवा और सुंदर बना सकता है। गुलाब जल को मुलतानी मिट्टी में डालकर पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें। आप यदि इस उपाय को रोज करते हो तो आपको खुद ही अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा। मुलतानी मिट्टी आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार बना देगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *