TIK TOK बिखेर अपना जलवा , वीडियो के बाद अब इसकी होड़ में

मनोरजंन की दुनिया में फिल्म स्ट्रीमिंग के बाद अब ‘म्यूजिक स्ट्रीमिंग’ की सुविधा मिलने जा रही है. अभी तक आपने नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग के बारे में देखा और सुना है. लेकिन टिक टॉक के मालिक ही म्यूजिक स्ट्रीमिंग की दुनिया में ‘इंट्री’ मारनेवाले हैं.

म्यूजिक की बढ़ती मांग को देखते हुए चाइनीज कंपनी टिकटॉक यूनिवर्सल म्यूजिक, सोनी म्यूजिक और वार्नर म्यूजिक कंपिनयों से बात कर रही है. बातचीच में वैश्विक लाइसेंसिंग अधिकार मिलने की संभावनाओं पर मंथन किया जा रहा है. हालांकि पहले से म्यूजिक स्ट्रीमिंग के मैदान में ‘स्पोटीफाई’ नाम से एक एप है. मगर अब संगीत के बाजार में टिकटॉक के आने से उसको जबरदस्त चुनौती मिलने की बात कही जा रही है.

टिक टॉक की स्वामित्व वाली कंपनी का नाम ‘बीजिंग बाइटबेंस टेक्नोलोजी कंपनी लिमिटेड’ है. टिकटॉक स्वामित्व वाली कंपनी नई म्यूजिक एप का क्या नाम रखेगी, अभी इसका खुलासा उसने नहीं किया है. कहा ये जा रहा है कि नई म्यूजिक सेवा अगले महीने लांच किया जा सकता है.

टिकटॉक की स्वामित्व वाली कंपनी की नई म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप सब्सक्रिप्शन बेस्ड होगी. हालांकि अभी ग्राहकों को मेंबर बनने पर सेवा की क्या कीमत देनी होगी, इसके बारे में तय नहीं किया गया है. शुरुआती चरण में नई कंपनी अपना फोकस अमेरिका के बाजार पर करेगी.

मनोरंजन उद्योग पर कब्जा जमाने की होड़ मची हुई है. कंपनियां नयी नकनीक से करोड़ों दर्शकों तक पहुंच रही हैं. हालांकि भारत में पहले से ही टिकटॉक को लोग जानते हैं. यहां के बाजार में इसके उतरने से ‘सावन’ नाम के म्जूजिक एप को कड़ी टक्कर मिल सकती है. स्ट्रीमिंग एक तकनीक है जिसका इस्तेमाल कंटेंट को कंप्यूटर और मोबाइल तक इंटरनेट के माध्यम से पहुंचाने में किया जाता है.

Back to top button