अमेरिका में भारत की देसी चाय बेचकर बनीं ये लड़की अरबपति, जानें पूरी कहानी

- in ज़रा-हटके

चाय वैसे तो हमारे देश का अघोषित राष्ट्रीय पेय है. जिस पर बहस-मुबाहिसे में न जाने कितनी सरकारें उखाड़ी-बनाई जाती हैं. लेकिन शायद ही इस बात का अंदाजा हो कि हिंदुस्तान की चाय को सड़कों पर बेचकर कोई अरबपति भी बन सकता है.

 

जी हां, यह कारनामा कर दिखाया है अमेरिका की ब्रूक एडी ने. एडी चाय बेचकर 35 मिलियन डॉलर यानी 227 करोड़ की मालकिन बन गई हैं. उन्हें चाय बेचने का यह आइडिया भारत से ही मिला. 2002 में एडी भारत आई थीं. आइए जानते हैं कैसे मिला उन्हें यह आइडिया..

 

अमेरिका में चाय की डिमांड अचानक से बढ़ गई है. वैसे तो अमेरिका में हमेशा से कॉफी का बोलबाला रहा है, लेकिन हमारी देसी चाय आजकल उसे कड़ी टक्कर दे रही. इसके पीछे एक व्हाइट गर्ल ब्रूक एडी का हाथ है.

 

एडी को चाय का आइडिया भारत से ही मिला था. 2002 में भारत की यात्रा से वापस लौटने के बाद ब्रूक एडी अमेरिका के कई कैफे में गईं और चाय पीं, मगर उन्हें वैसा स्वाद नहीं मिला, जैसा उन्हें भारत में मिला था. वहां वह भारत के चाय के स्वाद के लिए तरस गईं. हालांकि, उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी. उनके अंदर चाय का जुनून ऐसा हो गया कि उन्होंने खुद चाय का बिजनेस शुरू करने की ठान ली.

 

2007 में भक्ति चाय नाम से चाय का बिजनेस शुरू किया. यहीं से एडी के नए सफर की शुरुआत हो गई और वे सफलता  की ओर बढ़ती गई. कुछ ही दिनों में अमेरिका के लोग भी भक्ति चाय के दीवाने हो गए. अब एडी के पास करीब 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

एडी ने चाय के साथ कई एक्सपेरिमेंट किए हैं. आज उनकी एक वेबसाइट भी है, जिसके जरिए वह भक्ति चाय को अमेरिका में प्रमोट कर रही हैं. एडी ने बताया कि स्वाध्याय के ऊपर एनपीआर एक की स्टोरी सुनी थी, जिसके बाद वह भारत के दौरे पर आई थीं. एडी ने कहा, ‘स्वाध्याय मुझे बहुत ही कूल मूवमेंट प्रतीत हुआ.

 

आपको बता दें कि एडी जुड़वे बच्चों की सिंगल मदर हैं और 2014 में आंत्रप्रेन्योर पत्रिका की एक लिस्ट टॉप 5 में शामिल थीं. भविष्य के प्लान के बारे में एडी ने कहा कि वह इस ब्रांड को लाइफस्टाइल ब्रांड में तब्दील करना चाहती हैं. साथ ही इंडिया से और प्रोडक्ट लिस्ट में जोड़ने की कोशिश कर रही हैं.

 

ब्रूक का कहना है कि उनके दिल में भारत के लिए काफी प्यार है. भले ही उनका जन्म कोलोराडो में हुआ हो, लेकिन उन्हें भारत के लोगों की विविधता बहुत अच्छी लगी. उनका कहना है कि भारत में हमेशा कुछ नया देखने को मिलता है.

 
 

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई