मध्य प्रदेश के वन क्षेत्रों में एक सफेद बिल्ली और एक शावक सहित तीन बाघों की मौत हो गई..

पिछले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश के विभिन्न अभयारण्यों और वन क्षेत्रों में एक सफेद बिल्ली और एक शावक सहित तीन बाघों की मौत हो गई है। रीवा जिले के मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में सफेद बिल्ली की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (बीटीआर) और सिवनी जिले के पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के मुख्य क्षेत्र में क्रमशः एक बाघ और एक शावक की मौत हो गई।

बीटीआर के डिप्टी फील्ड डायरेक्टर लवित भारती ने बताया कि दो दिन पहले पानीपठा बफर जोन में 10 से 12 साल की उम्र के बाघ का क्षत-विक्षत शव मिला था। भारती ने कहा कि बिल्ली के बच्चे की मौत स्वाभाविक लगती है।

प्रभागीय वन अधिकारी विपिन पटेल ने कहा कि विंध्य नाम के 16 वर्षीय सफेद बाघ की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई। उन्होंने कहा कि जंगली जानवर ने पिछले कुछ दिनों से खाना बंद कर दिया था और मंगलवार तड़के उसकी मौत हो गई।

पटेल ने कहा कि विंध्य मुकुंदपुर सफारी और चिड़ियाघर में पहली बिल्ली थी, जब इसे 2016 में रीवा जिले में स्थापित किया गया था। पीटीआर के उप निदेशक रजनीश सिंह ने कहा कि रिजर्व के कर्मझिरी कोर इलाके में मंगलवार सुबह 7 से 8 महीने की उम्र के शावक के अवशेष मिले।

उन्होंने कहा कि हो सकता है कि एक शक्तिशाली बाघ के साथ क्षेत्रीय लड़ाई के दौरान शावक की मौत हो गई हो, क्योंकि ज्यादातर शव खाया हुआ पाया गया था। शावक का जन्म बाघिन ‘पटदेव’ से हुआ था।

Back to top button