साधु को शराब पिलाते हुए मौलवी की इस वायरल तस्वीर की जाने….पूरी सच्चाई जान

यूँ तो सोशल मीडिया पर आये दिन बहुत सी तस्वीरें वायरल होती रहती है, लेकिन आज कल सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है. जी हां इस तस्वीर के अनुसार एक मौलवी एक साधु को शराब पिलाते हुए दिखाई दे रहा है. हालांकि आज कल अक्सर ऐसी तस्वीरें हमारे सामने आती रहती है, जिनका वास्तविक सच कुछ और ही होता है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाल ही में सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें लगातार वायरल हुई थी. एक तो वो जिसमे मौलवी साधु को शराब पिलाते हुए दिखाई दे रहा है और दूसरी वो जिसमे राहुल गांधी के पीछे मुगल बादशाह की तस्वीर टंगी हुई दिखाई दे रही है. अब इन तस्वीरो में कितनी सच्चाई है, ये तो आपको पूरी खबर पढ़ने के बाद ही पता चलेगा.

गौरतलब है कि काफी समय पहले कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरते समय राहुल गाँधी की ये तस्वीर सामने आयी थी. इसके इलावा इस तस्वीर में ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी बैठे हुए दिखाई दे रहे है. मगर यहाँ सबसे हैरानी की बात ये है कि राहुल गाँधी के पीछे जो तस्वीर टंगी हुई है उसमे साफ़ तौर पर मुग़ल बादशाह औरंगजेब नजर आ रहे है. वही इस तस्वीर के बारे में लोगो का कहना है कि कांग्रेस के कार्यालय में वास्तव में औरंगजेब की तस्वीर लगी हुई है. जिसके चलते ये तस्वीर इतनी वायरल हो गयी कि कांग्रेस को इसकी सफाई देने के लिए खुद आगे आना पड़ा.

हालांकि ये तस्वीर पूरी तरह से फोटोशॉप की गयी है. जिसकी पुष्टि खुद इंडियन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा ने की है. दरअसल वास्तव में इस तस्वीर में राहुल गाँधी के पीछे महात्मा गांधी जी की तस्वीर टंगी हुई नजर आ रही है और इस तस्वीर को भी लोगो के सामने शेयर किया गया है. ताकि लोगो का शक दूर हो सके. वही अगर फर्जी तस्वीरो की बात करे तो बांग्लादेशी लेखक तस्लीमा नसरीन भी इस जाल से नहीं बच सकी. जी हां उन्होंने अपने ही ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर कर दी. जिसमे एक भगवा धारी साधु को एक मुस्लिम मौलवी शराब देते हुए नजर आ रहे है. बता दे कि तस्लीमा ने इस तस्वीर को शेयर तो कर दिया.

साधु को शराब पिलाते हुए मौलवी की इस वायरल तस्वीर की जाने....पूरी सच्चाई जानसाधु को शराब पिलाते हुए मौलवी की इस वायरल तस्वीर की जाने....पूरी सच्चाई जानमगर इसके साथ कोई कैप्शन नहीं दिया. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस तस्वीर को भी फोटोशॉप किया गया है. दरअसल इस तस्वीर में पानी के गिलास की जगह शराब को दिखाया गया है. मगर यदि आप इस तस्वीर को ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा, कि गिलास में शराब नहीं बल्कि पानी ही है. जहाँ एक तरफ कुछ यूजर्स ने इस तस्वीर को लेकर तस्लीमा को ट्रोल किया, वही कुछ लोगो ने असली तस्वीर शेयर करते हुए तस्लीमा की सच्चाई सबके सामने रख दी. जी हां लोगो का कहना है कि ये तस्वीर हिन्दू मुस्लिम की एकता का प्रतीक है, लेकिन आपने अपनी तुच्छ मानसिकता के चलते हिन्दू साधुओ और मुसलमानो पर कीचड़ उछाला है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इन तस्वीरो का सच जानने के बाद आप असली और नकली का फर्क समझ गए होंगे.

 
Back to top button