सुशासन के मामले में हुआ तजा खुलासा, ये राज्य है सुशासन में है सबसे आगे

सुशासन के मामले में आखिर देश का कौन सा राज्य नंबर वन है और कौन सा राज्य सबसे फिसड्डी है, इसको लेकर एक ताजा खुलासा हुआ है. बेंगलुरु स्थित पब्लिक अफेयर सेंटर द्वारा जारी किए गए वर्ष 2018 के इस रिपोर्ट में केरल को जहां सुशासन के मामले में देश का नंबर वन राज्य घोषित किया गया है तो वहीं बिहार इस मापदंड पर सबसे फिसड्डी राज्य है.सुशासन के मामले में हुआ तजा खुलासा, ये राज्य है सुशासन में है सबसे आगे

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व में केरल लगातार सुशासन के मामले में तीसरी बार नंबर वन प्रदेश घोषित हुआ है. वहीं ‘सुशासन बाबू’ नीतीश कुमार का बिहार इस साल सुशासन के मामले में सबसे निचले पायदान पर है. इस रिपोर्ट में सुशासन को लेकर तमिलनाडु दूसरे, तेलंगाना तीसरे,  कर्नाटक चौथे और गुजरात पांचवें स्थान पर है.

बिहार के ऊपर झारखंड और मध्यप्रदेश हैं. अगर छोटे राज्यों की बात करें, जहां की आबादी 2 करोड़ से कम है, इनमें हिमाचल प्रदेश नंबर एक पर है. हिमाचल के बाद गोवा का नंबर है. वहीं मिजोरम तीसरे और सिक्किम चौथे और त्रिपुरा पांचवें स्थान पर है. सुशासन रैंकिंग के मामले में फेल होने के बाद विरोधियों को नीतीश कुमार पर निशाना साधने का बहाना मिल गया.

ऐसे में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव कैसे पीछे रहते. तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसा और कहा कि इस उपलब्धि के लिए अपने आप को सुशासन बाबू कहने वाले नीतीश कुमार और उनके इस झूठ का प्रचार प्रसार करने वाले लोगों को बधाई.

Back to top button