होली पर बनाए यह खास पकवान, अपना त्यौहार बनाएं और जायकेदार

- in खाना -खजाना

कहते हैं त्यौहार कोई भी हो, जबतक पकवानों की खुशबू घर में न फैले त्यौहार का अहसास अधूरा सा लगता है. होली   एक ऐसा त्यौहार है, जहां हर कोई रंगों में सराबोर होने के लिए आतुर रहता है. बसंती मौसम आते ही भगवान श्रीकृष्ण के भक्त उनके रंग में रंग जाते हैं. नाचते हैं, होला के गीत गाते हैं और साथ ही तरह-तरह के पकवान बनाकर खाते और खिलाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस होली पर मीठे के बदले कुछ तीखे और चटपटे पकवानों के जायका का आनंद लेना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहें हैं कि इस होली पर क्या बनाकर त्यौहार को बनाएं खास.

होली पर बनाए यह खास पकवान, अपना त्यौहार बहोली पर बनाए यह खास पकवान, अपना त्यौहार बनाएं और जायकेदारनाएं और जायकेदार

मशरूम मेथी मलाई

सामग्री:
सूखी मेथी, मशरूम, काजू का पेस्ट, मक्खन, बारीक कटा प्याज, बारीक कटी अदरक, बारीक कटे टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गर्म मसाला, नमक और हरे धनिये की पत्तियां 

होली के दिन कुछ इस तरह का झूठ बोलेंगी कॉलेज गोइंग लड़कियां

विधि:
मशरूम मेथी मलाई बनाने के लिए सबसे पहले पैन को गर्म कर लें. अब पैन में एक चम्मच मक्खन गर्म करें. मक्खन के गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालकर भूनें फिर इसमें दो चम्मच बारीक कटा हुआ प्याज डालकर इसे हल्का भूरा होने तक भूनें. प्याज के भूनने के बाद इसमें थोड़ी सी बारीक कटी अदरक और हरी कटी मिर्च डालें. हल्का भूनने के बाद इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर और आधा चम्मच गर्म मसाला डालकर हल्की आंच पर मसाले को 3-4 मिनट तक पकाएं. मसाला भूनने के बाद इसमें टमाटर डाले और 4-5 मिनट तक पकाएं. टमाटर पकने के बाद इसमें एक बड़ा चम्मच भींगी हुई मेथी डाले. मेथी को करीब 1 मिनट तक मसाले में भूनने के बाद इसमें उबला हुआ मशरूम मिलाएं और स्वादानुसार नमक डालने के बाद हल्की आंच पर भूनें. अब इसमें करीब 6 चम्मच काजू का पेस्ट डालकर 2-3 मिनट हल्की आंच पर पकाएं और करीब आधा ग्लास पानी डालकर और 3-4 मिनट तक पकाएं. अब इसमें महीन कटा हुआ हरा धनिया और एक छोटी कटोरी मलाई मिलाएं. सबसे आखिर में इसे बारीक कटे हुए हरे धनिए के पत्तों से सजाएं. तैयार है मशरूम मेथी मलाई. 

 

You may also like

वरमिसिली खाएं और फिट एण्ड फाइन रहें

अक्सर ये देखा गया है कि फिट रहने