बुजुर्गों के लिए बनाई यह ख़ास साइकिल

दिल्ली:  बुजुर्ग को चलने फिरने और घूमने में आसानी हो इस समस्या को ध्यान में रखकर एक कंपनी ने ऐसा ऐसा 4 व्हीलर साइकिल तैयार किया गया है जो बुजुर्गों को आसानी से रास्ता तय करवाने में काफी मदद करेगा. इस बाइक की खासियत की बात की जाए तो यह ना केवल सफर तय करवाएगी इस दौरान चालक के एब्स और बैक की एक्सरसाइज भी होती रहेगी जिससे मांसपेशियां मजबूत होंगी और तंदरुस्ती मिलेगी.बुजुर्गों के लिए बनाई यह ख़ास साइकिल

आपको बता दें कि इस 4ciclet  नामक स्टैपर साइकिल को स्ट्रीट व्हीकल निर्माता कम्पनी कार्पी द्वारा तैयार किया गया है. इसके बारे में कम्पनी ने बताया है कि चालक को बस इसके ऊपर बैठ कर या खड़े हो कर फुटबोर्ड्स को ऊपर व नीचे की ओर मूव करना होगा जिसके बाद यह साइकिल आसानी से टॉर्क पैदा कर आगे की ओर चलने लगेगा.

बनाई गई इस साइकिल में 12 इंच साइज के टायर लगाए गए हैं जो इसे आकार में छोटा बनाते हैं जिससे इसे आसानी से कही भी साथ ले जाया जा सकता है. इसकी अधिकतम स्पीड 32 किलोमीटर प्रति घंटा की है. इसे पार्क करना काफी आसान है क्योंकि इसमें किसी भी तरह का स्टैंड नहीं लगा है. कम्पनी ने इसके टायरों में ट्विन डिस्क ब्रेक्स लगाई हैं जो आसानी से ब्रेक लगाने पर इसे रोकने में मदद करती हैं. 

Back to top button