कपडे बेचने वाला ये शख्स आह है 897 करोड़ का मालिक, इसकी कहानी है चौका देने वाली

कहा जाता है ना इतिहास वही लिखते है जिनके सपनो में जान होती है. क्यूंकि केवल पंखों से कुछ नही होता हौसलों में भी उड़ान होनी चाहिए, तभी इंसान कामयाब हो सकता है. इस कथन को सच साबित कर दिखाया है राजस्थान के एक ऐसे शख्स ने जिन्होंने फर्श से अपनी जिंदगी की शुरुआत कर आज इस मुकाम तक पहुँच गए है जहां तक पहुँचना आज हर एक बिज़नेसमैन का सपना ही होता है. देश विदेश में अपनी बिज़नेस को बेहद ही सफल तरीके से चलने वाले इस बिज़नेसमैन से जुड़ी जानकारियां आज हम आपके साथ साझा करने वाले जिसे पढ़कर आपके अंदर भी कुछ न होने के बाद भी कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति जागृत हो जाएगी…

कपडे बेचने वाला ये शख्स आह है 897 करोड़ का मालिक, इसकी कहानी है चौका देने वालीआज हम जिस शक्स के बारे में आपको बताने जा रहे है वह कोई और नही बल्कि बिजनेसमैन विनोद चौधरी है. जो कि मूलतौर पर राजस्थान से ही संबंध रखते है. पर अभी उनका बिज़नेस भारत के पड़ोसी देश नेपाल तक पहुँच चुका है. आपको यह जानकर बेहद आश्चर्य होगा कि विनोद चौधरी को आज नेपाल के सबसे बड़े कारोबारियों के रूप में जाने जाते है. आज अपना घर बार सब छोड़ कर नेपाल में रहने वाले इस शख्स की जिंदगी के शुरुआती दिन काफी कष्टदायी थे. राजस्थान से अपने गाँव छोड़ नेपाल जाकर बसने वाले विनोद को अपने शुरुआती दिनों में एक छोटे से कपड़े की दुकान में काम करना पड़ा. जिंदगी जीने और संघर्ष को जारी रखने की यह उनकी जिद ही थी कि उन्होंने इतने संघर्ष के बाद भी जिंदगी में कभी हार नही मानी.

पिता के साथ नेपाल जाने के बाद एक छोटी सी दुकान में काम करने वाले विनोद चौधरी और उनके पिता लुनकरण दास ने एक दिन मन ही मन कुछ अलग करने की सोची और इसके बाद उनके दिमाग मे यह आईडिया आया कि वह उस कपड़े की दुकान को कपड़ो तक ही सीमित न रखकर उसे एक डिपार्टमेंटल स्टोर में तब्दील कर दे. कुछ वक्त पहले तक कपड़े की दुकान चलाने वाले विनोद और उनके पिता ने दुकान को डिपार्टमेंटल स्टोर में तब्दील कर दिया और वह स्टोर पूरे नेपाल में अपनी किस्म का पहला स्टोर था. पढ़ने लिखने की उम्र में पिता की तबियत खराब हो जाने की वजह से मजबूरन उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़ बिज़नेस के फील्ड में आना पड़ा. बिज़नेस की फील्ड में आने के साथ ही विनोद ने कुछ ऐसा किया जिसने उनकी दुनिया ही बदल डाली.

विनोद के मुताबिक वह आज से लगभग 40 साल पहले पिता के साथ भारत से नेपाल चले जाने के बाद वहाँ उन्होंने सरकार से लाइसेंस लेने के बाद कुछ पैसे लगाकर एक नाईट क्लब खोला. 1970 के दशक में काफी कम मात्रा में नाईट क्लब के होने की वजह से उनका यह बिज़नेस चल पड़ा और इस फील्ड में उन्होंने बहुत ही कम समय मे बहुत ज्यादा तरक्की कर ली. दिन प्रतिदिन बढ़ते बिज़नेस की वजह से कुछ दिनों के बाद ही उनकी कंपनी सिर्फ नेपाल ही नही बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन गयी और विनोद की जिंदगी पूरी तरह बदल गई.

आज के इस समय की बात करें तो आज उनकी कंपनी एक नही बल्कि कई सारी फील्ड में एक साथ काम कर रही है. 1970 में बनाई गई यह कंपनी आज लोगो को इंश्योरेंस, फ़ूड, रिटेल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक तक के क्षेत्र में सफलतापूर्वक काम करती है. इस कंपनी की बात करे तो इनके द्वारा प्रयोग कर बनाये गए एक नए उत्पाद ने बाज़ार में आने के साथ ही तहलका मचा दिया जिसके बाद उनके कंपनी की ग्रोथ काफी तेज रफ्तार से बढ़ी. वाई-वाई नाम से मशहूर नूडल ही वह प्रोडक्ट था जिसकी डिमांड आज कई सारे देशो में कई जाती है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस नूडल को तैयार होंने में काफी कम वक्त लगता है.

इन सभी क्षेत्र में काम करने के साथ ही विनोद ने होटल के बिज़नेस में भी अपना हाथ आगे बढ़ाया और यह बिज़नेस भी उनका चल पड़ा. आज आलम यह है कि विनोद दुनिया भर में 100 से ज्यादा होटल के मालिक है. इसके अलावे भारत के मशहूर होटल “ताज” में भी उनका शेयर है. परिवार के सदस्यों के साथ शुरू हुई यह कंपनी आज इस मुकाम पर पहुँच चुकी है जहाँ एक साथ इनके अंदर 16000 लोग काम कर रहे है और हाल में ही फोर्ब्स मैगज़ीन के द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक आज उनकी कंपनी लगभग 900 करोड़ की हो चुकी है.

हाल के दिनों के ही हुई बिनोद के बेटे की शादी में मेहमान के तौर पर शिरकत करने वाले लोगो मे से देश विदेश के नामचीन हस्तियाँ शामिल हुई थी. उनकी शादी की इस लिस्ट में प्रेसिडेंट मोहम्मद वाहिद, प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला, पॉलिटिशियन दिग्विजय सिंह के इलावा बांग्लादेश के पूर्व प्रधानमंत्री भी शामिल थे.

Back to top button