ये शख्स मिनटों में बदल देता था मोबाइल का IEMI नंबर, गिरफ्तार

- in दिल्ली, राज्य

दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है, जो चंद रुपयों में किसी भी फोन का आईईएमआई नम्बर बदल देता था. इस काम में उसे महज पांच से दस मिनट लगते थे. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है.

दिल्ली की फर्श बाजार थाना पुलिस विवेक विहार इलाके में रूटीन चैकिंग कर रही थी. इसी दौरान पुलिसकर्मियों ने एक झपटमार को रंगे हाथों पकड़ लिया. युनुस नामक वो झपटमार सरेआम किसी का मोबाइल छीन कर भाग रहा था.

पुलिस ने जब उससे पूछा कि छीने गए मोबाइल का वो क्या करता है, और कहां बेचता है? तो उसने पुलिस को बताया कि वो छीने गए फोन को किसी को भी बेचने से पहले उसका आईईएमआई नम्बर बदल देता है.

ऐसा करने के लिए उसने सॉफ्टवेयर बदलने की ट्रेनिंग ले रखी है. ट्रेनिंग के बाद उसने दिल्ली के सबसे बड़े मोबाइल बाजार से आईईएमआई को चेंज करने वाले एक सॉफ्टवेयर और छोटा सा इंस्ट्रूमेंट महज 10 हजार में खरीद लिया था.ये छोटा सा डिवाइस मोबाइल को रीड करके उसे फॉर्मेट कर देता है.

उसके बाद यह सॉफ्टवेयर किसी पुराने फोन का आईइएमआई नंबर चोरी के फोन पर लगा देता है. इसी वजह से ये पता लगा पाना काफी मुश्किल है कि उसने चोरी के फोन को कहां-कहां बेचा है. लेकिन पुलिस अभी भी युनुस से पूछताछ कर मामले की तफ्तीश में जुटी है.

You may also like

उत्तर प्रदेश सरकार चीनी मिलों को दिलवाएगी 4,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की चीनी मिलों