फेसबुक में स्टेटस अपडेट के लिए आ सकता है ये नया फीचर

Facebook ‘ऐड वॉयस क्लिप’ नाम से एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर के जरिए यूजर्स फोटो और वीडियो की ही तरह एक छोटा सा वॉयस क्लिप रिकॉर्ड कर इसे अपने स्टेटस के रूप में साझा कर पाएंगे. फिलहाल भारत में इसकी टेस्टिंग की जा रही है. भारत में इसकी टेस्टिंग के लिए कंपनी ने चुनिंदा यूजर्स को ये फीचर मुहैया कराया है और सबसे पहले इसे एक भारतीय यूजर ने ही स्पॉट किया. वॉयस क्लिप का ऑप्शन स्टेटस अपडेट के दौरान मिलने वाले तमाम फीचर्स के साथ ही मिलेगा. इस फीचर के आने से यूजर्स को टाइप करने से थोड़ी आजादी मिल सकती है. हालांकि ये फीचर तमाम यूजरों तक कब पहुंचाया जाएगा, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

फेसबुक में स्टेटस अपडेट के लिए आ सकता है ये नया फीचर

एक फेसबुक प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया कि, हम लगातार इन प्रयासों में रहते हैं कि लोग अपने दोस्तों और रिेश्तेदारों से ऐसे माध्यमों से जुड़ सकें जो उन्हें सबसे बेहतर लगता हो. वॉयस क्लिप लोगों के लिए अपनी बात कहने का एक नया माध्यम होगा. बहरहाल फेसबुक वॉयस बेस्ड फीचर्स पर अपना ध्यान लगातार केंद्रित कर रहा है. इससे पहले ये भी सूचना मिली थी कि कंपनी Fiona और Aloha नाम से स्मार्ट होम स्पीकर पर भी काम कर रही है, जिसे संभवत: जुलाई में लॉन्च किया जा सकता है. रिपोर्ट्स से पता चला है कि इनमें 15 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले होगा और इससे वीडियो चैट भी किया जा सकेगा.

अब स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

एंड्रॉयड अथॉरिटी की खबर के मुताबिक, Aloha मॉडल दोनों प्रोडक्ट्स में से सबसे ज्यादा महंगा होगा और इसे पोर्टल नाम से सेल किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इसमें यूजर की पहचान करने के लिए वॉयस और फेशियल रिकग्निशन फीचर दिया जाएगा. साथ ही इसमें वाइड एंगल लेंस के साथ फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया होगा.

सूत्रों के मुताबिक, फेसबुक ने कथित तौर पर सोनी और यूनिवर्सल म्यूजिक के साथ साझेदारी भी की है. ताकी डिवाइस में म्यूजिक के फंक्शन भी डाले जा सकें. कंपनी इन स्पीकर्स को मई में लॉन्च करने की तैयारी में थी लेकिन ऑडियो क्वालिटी में सुधार लाने के लिए लॉन्चिंग को जुलाई तक आगे बढ़ाया गया है. 

 

Back to top button